यूपी में बारिश से प्रभावितों किसानों के लिए राहत भरी खबर, सीधे खाते में आएगा राहत पैकेज

बारिश व ओलावृष्टि से परेशान किसानों के लिए राहत भरी खबर है। शासन ने सहायता देने के लिए 12 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है। अपर मुख्य सचिव राजस्व मनोज कुमार सि‍ंह ने महोबा, हमीरपुर, जालौन, कानपुर देहात, कानपुर नगर, झांसी, उन्नाव, मथुरा, ललितपुर, फिरोजाबाद, हरदोई व एटा के जिलाधिकारियों को एक-एक करोड़ रुपये धन का आवंटन कर दिया है।

अपर मुख्य सचिव राजस्व सि‍ंह ने जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में लिखा है कि पिछले सप्ताह प्रदेश में ओलावृष्टि से हुई फसल की क्षति, जनहानि व पशु हानि के सापेक्ष प्रभावित व्यक्तियों व परिवारों को राहत सहायता दी जानी है। इसके लिए राज्य आपदा मोचक निधि से 12 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह भी लिखा है कि राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट पर बनाए गए आनलाइन कृषि माड्यूल पर किसानों के प्लाट टू प्लाट सर्वे कराकर उसका विवरण कृषि माड्यूल पर दर्ज किया जाएगा, तब किसानों को हुए नुकसान का भुगतान होगा।

राहत सहायता के वितरण में निर्वाचन आयोग की ओर से तय माडल कोड आफ कंडक्ट में दिए गए निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा। सि‍ंह ने निर्देश दिया है कि स्वीकृत धनराशि आहरित करके बैंक खाते में नहीं रखी जाएगी, बल्कि कोषागार से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ई-पेमेंट के माध्यम से भुगतान होगा। वितरित सहायता की सूची ग्राम सभा के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित की जाए और ग्राम सभा की अगली खुशी बैठक में उसे पढ़कर सुनाया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 12 =

Back to top button