7 अगस्त से शुरू होंगे जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन

जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 7 अगस्त से शुरू हो रही है। आईआईटी में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस (Joint Entrance Examination,JEE Advanced 2022) के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 अगस्त, 2022 तक स्वीकार किए जाएंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि, वे सात तारीख से शुरू हो रही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर लॉगइन करके आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, अभ्यर्थी चाहें तो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

JEE Advanced 2022: जेईई एडवांस के लिए ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन

जेईई एडवांस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को जेईई एडवांस 2022 की आधिकारिक वेबसाइट – jeeadv.ac.in पर जाएं। इसके बाद, होमपेज पर, जेईई मेन 2022 लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन विंडो पर पंजीकरण करें। अब छात्र दिए गए विकल्पों के माध्यम से जेईई एडवांस के लिए नया पासवर्ड बना सकते हैं। अब सभी पूछे गए विवरणों के साथ जेईई एडवांस 2022 आवेदन पत्र भरें। इसके बाद, पूछे गए अनुसार स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड करें। अब निर्धारित गेटवे के माध्यम से जेईई एडवांस आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भविष्य में उपयोग के लिए आवेदन पत्र जमा करें और सहेजें।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

कक्षा 10वीं, 12वीं की मार्कशीट

जाति प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)

शारीरिक दिव्यांग प्रमाण पत्र, या पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)

जन्म प्रमाणपत्र

नाम परिवर्तन को दर्शाने वाला एक गजट यदि यह कक्षा 10 वीं की मार्कशीट से अलग है

सामान्य आर्थिक कमजोर वर्ग (GEN EWS) प्रमाणपत्र (यदि आवश्यक हो)

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी एनसीएल) प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)।

इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड

जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड 23 अगस्त को जारी किया जाएगा। हॉल टिकट रिलीज होने के बाद उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर हॉल टिकट को डाउनलोड करना होगा। वहीं अभ्यर्थी ध्यान दें कि वे 28 अगस्त तक हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × four =

Back to top button