राजस्थान: हनुमानगढ़ जिले में ग्रामीणों पर लाठीचार्ज, हिरासत में 45 लड़के

उदयपुर के बाद राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में तनाव हो गया है। गोकशी के मामले में धरना दे रहे ग्रामीणो पर पुलिस लाठीचार्ज से विवाद गहरा गया। पुलिस ने 45 लोगों को हिरासत में लिया है। जबकि हंगामा होने वाले क्षेत्र में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है और संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। जिले के चिड़ियागांधी गांव में 21 जुलाई से तनाव का माहौल है। ग्रामीणों का आरोप है कि ईद के मौके पर यहां गोकशी हुई थी, जिसकी पुष्टि एफएसएल की रिपोर्ट में भी हुई है। इसके बाद से यहां धरना-प्रदर्शन किया जा रहा है, लेकिन मंगलवार को आंदोलनकारियों को धरना स्थल से खदेड़ने के बाद माहौल बिगड़ गया है। प्रशासन ने जिले के दो गांवो चिड़ियागांधी और गांधीबाड़ी में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके साथ ही अफवाहों को बढ़ने से रोकने के लिए भी प्रशासन ने इंटरनेट सेवा प्रतिबंधित कर दी है।

विवाद ईद के दिन की एक घटना को लेकर है

बताया जा रहा है कि विवाद ईद के दिन की एक घटना को लेकर है। इस दिन एक महिला ने अपने पड़ोस में गोकशी की घटना देखी और इसकी जानकारी अपने परिजनों और गौशाला संचालकों को दी। हंगामा मचा तो भिरानी पुलिस ने मांस के सैंपल लिए और जांच के लिए भेज दिए। 19 जुलाई को आई पॉजिटिव रिपोर्ट में लोगों की आशंकाएं सच निकलीं। रिपोर्ट में गौ मांस की पुष्टि हो गई।

पुलिस ने किया हल्का बल प्रय़ोग

बताया जाता है कि ग्रामीणों ने बुधवार दोपहर को रैली निकाली तो धारा-144 का उल्लंघन होने पर पुलिस के बल प्रयोग से माहौल तनावपूर्ण हो गया। पुलिस पथराव के बाद लाठीचार्ज हुआ और आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। इसके बाद गांधीबड़ी व चिड़ियागांधी गांवों में कर्फ्यू लगाकर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में 43 जनों के खिलाफ केस दर्ज करने के साथ करीब 45 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। 

कई जिलों में पहले भी लग चुका है कर्फ्यू 

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में करौली, उदयपुर, जोधपुर के बाद हनुमानगढ़ जिले में कर्फ्यू लगाने की नौबत आई है। करौली जिले में दो समुदायों के आमने-सामने होने से कर्प्यू लगाना पड़ा था। करौली जिले में कई दिनों तक नेटबंदी रही थी। जबकि उदयपुर जिले में कन्हैयाला हत्याकांड की वजह तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो गई है। सीएम गहलोत के गृह क्षेत्र जोधपुर में भी दो पक्षों के बीच झड़प होने से तनावपूर्ण हालत पैदा हो गए थे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 − fifteen =

Back to top button