राजस्थान बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने से पहले 31 जनवरी को होगी समीक्षा

राजस्थान में वर्ष 2022 में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं को लेकर महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। राजस्थान सरकार में शिक्षा मंत्री डॉ. बुलाकी दास कल्ला ने सोमवार, 10 जनवरी 2022 के जानकारी दी कि राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (आरबीएसई), अजमेर द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार ही 3 मार्च 2022 से ही किया जाएगा। परीक्षाओं के दौरान सामाजिक दूरी समेत सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। बता दें कि राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं के लिए 6000 से अधिक सेंटर बनाए गए हैं और इस वर्ष 20 लाख से अधिक परीक्षार्थी एग्जाम देंगे। हालांकि, देश भर में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के बढ़ते संक्रमण के चलते परीक्षाओं के आयोजन में देरी की संभवनाएं जताई जा रही थीं।

वहीं, राजस्थान शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया कि 3 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं के शुरूआत से पहले 31 जनवरी 2022 को महामारी की राज्य में स्थिति की समीक्षा की जाएगी। यदि किसी स्कूल या केंद्र पर बच्चों को संक्रमित पाया जाता है तो उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी और ऐसे स्टूडेंट्स के लिए दूसरे परीक्षा केंद्र बनाए जा सकते हैं। राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित किए जाने की तैयारियों के निर्देश दिए गए हैं।

प्रैक्टिकल 17 जनवरी से, निर्देश जारी

दूसरी तरफ, राजस्थान बोर्ड द्वारा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए 17 जनवरी से 5 फरवरी 2022 तक आयोजित की जाने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बोर्ड द्वारा 3 जनवरी 2022 को जारी निर्देशों के अनुसार, प्रायोगिक परीक्षाओं के दौरान राज्य सरकार द्वार कोविड-19 की जारी गाइडलाइंस की पूर्ण पालना स्कूलों को सुनिश्चित करनी होगी और सामाजिक दूरी एवं परीक्षार्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × two =

Back to top button