राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने देशवाशियों से की अपील , कहा-देश ने कोरोना का खतरा टला नहीं है इसलिए रहें बेहद सतर्क

दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल के पहले सप्ताह से कोरोना वायरस संक्रमण में इजाफा हुआ है। पिछले तकरीबन 10 दिन से दिल्ली में रोजाना 1000 से अधिक कोरोना के केस सामने आ रहे हैं और अधिकतम मामले 1607 तक आ चुके हैं। इस बीच राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने देश की जनता से कोरोना वायरस से सावधान और सतर्क रहने की अपील की है, जिससे इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

ये बातें माननीय राष्ट्रपति ने मंगलवार को भगवान महावीर के 2,550वें निर्वाण कल्याणक के अवसर पर रोहिणी सेक्टर-14 स्थित भगवान महावीर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के नवीनीकरण के शिलान्यास के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा टला नहीं है, इसलिए सभी को सतर्क रहना चाहिए और मास्क लगाने के साथ ही कोरोना से बचाव संबंधी नियमों का पालन करना चाहिए।

मास्क के प्रयोग के महत्व को जैन धर्म प्रवर्तकों द्वारा सदियों पहले ही समझ लेने का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने कहा कि जैन धर्म में शारीरिक परिश्रम, भोजन के संयम और पर्यावरण के अनुकूल जीवन जीने के लिए स्वस्थ रहने पर खास जोर दिया गया है। कार्यक्रम में राष्ट्रपति की पत्नी और देश की प्रथम महिला सविता कोविन्द भी उपस्थित थीं।

राष्ट्रपति ने लोगों को अक्षय तृतीया की बधाई देते हुए कहा कि आज ही के दिन जैन धर्म के प्रथम र्तीथकर भगवान ऋषभदेव जी ने एक साल 39 दिन के उपवास के बाद पारणा की थी। मान्यता है कि इस दिन किए प्रत्येक कार्य का फल शुभ होता है, इसलिए आज के दिन अस्पताल के नवीनीकरण का शिलान्यास भी इसके उज्ज्वल भविष्य का संकेत देता है। जैन धर्म से विशेष जुड़ाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन में समय-समय पर जैन संतों का मार्गदर्शन मिलता रहा है।

बता दें कि इस अस्पताल को अगले वर्ष तक पूरा करने का लक्ष्य है। यहां उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं किफायती दरों पर और जरूरतमंदों को निश्शुल्क देने की योजना है।

जैन मुनि प्रज्ञा सागर महाराज जी ने कहा कि जैन धर्म राष्ट्रवादी और पर्यावरणवादी है। अस्पताल का निर्माण करा रही संस्था महासती मोहनदेवी जैन शिक्षण समिति के अध्यक्ष सुभाष ओसवाल जैन ने बताया कि इस 12 मंजिला अस्पताल में सामान्य से लेकर जटिल रोगों का अत्याधुनिक उपकरणों से इलाज किया जाएगा। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने दानवीर सेठ रघुनाथ प्रसाद जैन को सम्मानित भी किया।

कार्यक्रम में पूर्व कैबिनेट मंत्री सत्यनारायण जटिया, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के सांसद हंसराज हंस, रोहिणी के विधायक विजेंद्र गुप्ता, जैन कान्फ्रेंस के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंदमल छल्लानी जैन, अपना घर के प्रमुख नरेश खिवंसरा जैन, जेपी जैन फाउंडेशन के चेयरमैन अभय जैन आदि मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 − three =

Back to top button