सारस सर्किट में मिलेगा सारस पक्षियों को ठिकाना, मैनपुरी को पर्यटन क्षेत्र में विकसित करने की तैयारी

योजना के तहत तालाबों के आस-पास अवैध रूप से कब्जाई गयी भूमि को कब्जा मुक्त कराया जा रहा है और वहां पर जिला प्रशासन की तरफ से तालाबों का सौंदर्यीकरण, पौधारोपण और वॉच टावर का निर्माण किया जा रहा है

देश में सारस क्रेन की सबसे बड़ी आबादी वाले उत्तर प्रदेश के मैनपुरी को सारस सर्किट के रूप में विकसित किया जा रहा है। ये सारस सर्किट बडे़ पैमाने पर विदेशी पक्षियों के प्रवास स्थल के रूप में छाप छोड़ने के लिए तैयार हो रहा है। मैनपुरी को देश और विश्व पटल पर पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने का ये जिम्मा उठाया है यहां की तेजतर्रार आईएएस अधिकारी ईशा प्रिया ने। ईशा प्रिया ने सारस को संरक्षित करने और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्रबिंदु बनाने के लिए एक योजना बनायी है जिसका नाम है सारस सर्किट पर्यटन क्षेत्र। इस योजना के तहत मैनपुरी के 10 गांवों के अंतर्गत आने वाले तालाबों को चिन्हित किया गया है और इनको नाम दिया गया सारस वेटलैंड क्षेत्र।  योजना में आने वाले ग्रामों के नाम हैं- ग्राम पंचायत सहन, समान रामसर, सोज, बिधूना, भाँवत, हसैल, सहस, कुदैया, किरथुआ और नगला झडू। सामुदायिक संवेदनशीलता पैदा करने का ये प्रयास जहां एक तरफ लुप्त होते सारस पक्षी को संरक्षण प्रदान करेगा वहीं दूसरी तरफ इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

योजना के तहत तालाबों के आस-पास अवैध रूप से कब्जाई गयी भूमि को कब्जा मुक्त कराया जा रहा है और वहां पर जिला प्रशासन की तरफ से तालाबों का सौंदर्यीकरण, पौधारोपण और वॉच टावर का निर्माण किया जा रहा है। योजना को लेकर यहां के ग्रामीणों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है।

मैनपुरी सीडीओ ईशा प्रिया की इस महत्वाकांक्षी योजना को अपनी निगरानी में करवा रही हैं और हर रोज स्वयं इसकी गुणवत्ता और कार्य की  देखरेख कर रही हैं।

प्रसाशन और मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया की पहल से शुरू की गई ये महत्वपूर्ण योजना वास्तव में काबिले तारीफ़ है…यकीनन इस योजना के बाद राजकीय पक्षी सारस को नयी पहचान मिल पाएगी और मैनपुरी का भी नाम देश और विश्व के पटल पर आ सकेगा और इसके शुरू हो जाने के बाद पर्यटकों के आने का भी सिलसिला शुरू होगा जिससे मैनपुरी में रोजगार के नए अवसर लोगों को प्राप्त होंगे।

मैनपुरी से संजय शर्मा की रिपोर्ट

देश और विदेश की ताज़ातरीन खबरों को देखने के लिए हमारे चैनल को like और Subscribe कीजिए
Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIME
Facebook: https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter- https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
Instagram- https://instagram.com/nextindiatimes
हमारी वेबसाइट है- https://nextindiatimes.com
Google play store पर हमारा न्यूज एप्लीकेशन भी मौजूद है

खबरों के लिए हमसे संपर्क करें- +91-9044323219, +91-522-3568889

विज्ञापन के लिए संपर्क करें- contact@nextindiatimes.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − 2 =

Back to top button