पीएम मोदी करेंगे अयोध्या में राम लला के दर्शन और आरती..

राजा राम की नगरी अयोध्‍या दीपोत्‍सव के ल‍िए तैयार है। अयोध्‍या और आसपास के ज‍िलों में पुल‍िस और एजेंस‍ियों को सतर्क रहने के न‍िर्देश द‍िए गए हैं। आज पीएम नरेन्‍द्र मोदी अयोध्‍या पहुंचेगे। प्रधानमंत्री के आगमन पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध क‍िए गए हैं।

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार यानी आज दीपोत्सव के अवसर पर अयोध्या पहुंचेंगे। राजा राम की नगरी अयोध्‍या को दुल्‍हन की तरह तैयार क‍िया गया है। इसकी खूबसूरती देखते ही बन रही है। जगह-जगह मंगल गीत गाए जा रहे हैं। पव‍ित्र और मोक्षदाय‍िनी सरयू के तट को दीयों से सजा द‍िया गया है। आज जब एक साथ सभी दीए प्रज्‍वल‍ित होंगे और उनकी रोशनी सरयू के जल में द‍िखेगी तो वह वह दृश्य अद्भुत होगा।

द‍िव्‍य और भव्‍य दीपोत्‍सव के मौके पर पीएम मोदी के अयोध्‍या आगमन के दौरान सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। डीजीपी मुख्यालय ने अयोध्या के आसपास के जिलों में भी पूरी सतर्कता बरते जाने के साथ ही संदिग्धों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया है। पीएम मोदी के अयोध्‍या दौरे को लेकर कई तैयार‍ियां की गई हैं। 

jagran

इंटरनेट मीड‍िया पर रहेगी पुल‍िस और एजेंस‍ियों की नजर

इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित संदेशों की भी निगरानी के लिए सोशल मीडिया सेल को सक्रिय किया गया है। प्रधानमंत्री के आगमन से पूर्व अयोध्या में पुलिस बल के अलावा 10 कंपनी पीएसी व पांच कंपनी सीआरपीएफ भी मुस्तैद की गई है।

एडीजी कानून-व्यवस्था का कहना है कि वरिष्ठ अधिकारी खुद सभी सुरक्षा प्रबंधों को देख रहे हैं। अयोध्या के आसपास के जिलों में भी पूरी सतर्कता बरतने को कहा गया है। कहीं भी किसी संदिग्ध व्यक्ति से गहनता से पूछताछ किए जाने के साथ ही बाहर से आने वाले वाहनों की प्रभावी चेकिंग कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।

पीएम मोदी के अयोध्‍या आगमन पर एटीएस की चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर

बीते दिनों पीएफआइ (पापुलर फ्रंट आफ इंडिया) व उससे जुड़े संगठनों पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद इससे जुड़े सक्रिय सदस्यों द्वारा प्रदेश में गड़बड़ी किए जाने की आशंका को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया था।

पीएम मोदी करेंगे राम लला के दर्शन और आरती

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) चार बज कर 40 मिनट पर साकेत महाविद्यालय परिसर में बने हेलीपैड पर उतरेंगे। इसके बाद करीब पांच बजे वह रामजन्मभूमि परिसर पहुंचेंगे। यहां रामलला के दर्शन-पूजन के उपरांत वह मंदिर निर्माण की प्रगति से अवगत होंगे।
  • पीएम रामलला (Ram Lala) के दरबार में दीप भी प्रज्वलित करेंगे, इसके बाद पांच बजकर 40 मिनट पर यहां से पीएम रामकथा पार्क पहुंच कर भगवान राम के राज्याभिषेक कार्यक्रम में शामिल होंगे।
  • करीब 30 मिनट वहां व्यतीत करने के बाद दस मिनट का उनका समय आरक्षित रहेगा, जिसके उपरांत वह छह बज कर 20 मिनट के करीब नयाघाट पहुंच सरयू आरती करेंगे।
  • साढ़े छह बजे से पीएम राम की पैड़ी पर आयोजित दीपोत्सव में उपस्थित होंगे, जहां 40 मिनट से अधिक का समय बिताएंगे।
  • पीएम की उपस्थिति में दीपोत्सव का उल्लास आतिशबाजी से भी प्रवाहित होगा। वह करीब 15 मिनट तक आतिशबाजी का भी अवलोकन करेंगे। इसके उपरांत वह रात आठ बजे लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे।
  • रामजन्मभूमि में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रामलला का गर्भगृह में दर्शन पूजन करेंगे और रामलला के समक्ष दीप प्रज्वलित करेंगे।
jagran

अयोध्‍या और आसपास के ज‍िलों में भी पुल‍िस को सतर्क रहने के न‍िर्देश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 अक्टूबर यानी कल दीपोत्सव का ह‍िस्‍सा बनने के ल‍िए अयोध्या पहुंचेगे। पीएम यहां तीन घंटे से अधिक समय तक रहेंगे। अयोध्या प्रवास में वह सबसे अधिक समय तक श्रीरामजन्मभूमि एवं राम की पैड़ी पर होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम में ब‍िताएंगे। इसको ध्‍यान में रखते हुए अयोध्‍या को अभेद्य क‍िले में तब्‍दील कर द‍िया गया है। सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम क‍िए गए हैं। हर तैयारी की सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ खुद परख रहे हैं।

jagran

Related Articles

Back to top button