प्रधानमंत्री मोदी आज शाम 4 बजे आयुष्मान PVC कार्ड का करेंगे वितरण..

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कराने के मकसद से केंद्र के PMJAY स्कीम को गुजरात के मुख्यमंत्री अमृतम और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य के साथ साल 2019 में इंटीग्रेट कर दिया गया था। गुजरात में PMJAY-MA कार्ड 1.58 करोड़ लाभार्थियों को जारी किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को गुजरात में एक अहम योजना की शुरुआत करने वाले हैं। इसके तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मा अमृतम स्कीम के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित करेंगे। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। उन्होंने बताया कि गुजरात की राजधानी गांधीनगर में आज एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

शाम 4 बजे आयुष्मान PVC कार्ड का होगा वितरण

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में आयोजित इस कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे। रविवार को इस बारे में एक आधिकारिक रिलीज भी जारी की गई थी। रिलीज के अनुसार, PMJAY-MA स्कीम के तहत आसानी से साथ रखे जाने वाले आयुष्मान PVC कार्ड का वितरण 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के बीच आज किया जाएगा।

लाभार्थियों को जारी किया गया है कार्ड

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कराने के मकसद से केंद्र के PMJAY स्कीम को गुजरात के मुख्यमंत्री अमृतम (MA) और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य (MAV) के साथ साल 2019 में इंटीग्रेट कर दिया गया था। दोनों योजनाओं के समग्र हो जाने से गुजरात में PMJAY-MA कार्ड 1.58 करोड़ लाभार्थियों को जारी किया गया।

रिलीज में कहा गया है, ‘2021 के सितंबर से अब तक मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 50 लाख से अधिक कार्ड जारी किए गए हैं। नया आयुष्मान PVC कार्ड लाभार्थियों को दिया जाएगा।’

गुजरात के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री ऋषिकेश पटेल राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया इसमें वर्चुअली शामिल होंगे। सरकार की वेबसाइट के अनुसार, आयुष्मान भारत-PMJAY दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसमें प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ कवर मिलता है।

Related Articles

Back to top button