पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ इजाफा, जानिए अपने शहर में ताजा रेट

नई दिल्ली: महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों को आज फिर झटका लगा है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने आज एकबार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा कर दिया है। आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम (Petrol Price) में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है जबकि डीजल के दाम (Diesel Price) में  भी आज 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 106.54 रुपये जबकि डीजल का दाम 95.27 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 112.44 रुपये व डीजल की कीमत 103.26 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 107.11 रुपये जबकि डीजल का दाम 98.38 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 103.61 रुपये लीटर है तो डीजल 99.59 रुपये लीटर है।

गौरतलब है कि कई राज्यों में इसके दाम 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुके हैं। देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे हैं। पेट्रोल-डीजल की यह बढ़ी हुई कीमतें हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही हैं। 

इस महीने में 4,12, 13, 18 और 19 अक्टूबर को छोड़कर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार सहित एक दर्जन राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 का आंकड़ा पार कर चुकी हैं।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बना रही है नया रिकॉर्ड

कई राज्यों में इसके दाम 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुके हैं। देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे हैं। पेट्रोल-डीजल की यह बढ़ी हुई कीमतें हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही हैं।  मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार सहित एक दर्जन राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 का आंकड़ा पार कर चुकी हैं।

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

अपने शहर में ऐसे जानें पेट्रोल-डीजल के भाव

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + 17 =

Back to top button