दिल्ली-एनसीआर में धुंध और धुएं की वजह से लोग परेशान..

दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहर भी वायु प्रदूषण की चपेट में हैं। बढ़ती ठंड के बीच धूल धुएं और वायु प्रदूषण के मिश्रण ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। खासकर प्रदूषण लोगों के स्वास्थ्य पर असर डालने लगा है।

दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव का दौर तेज गति से जारी है। एक ओर जहां ठंड में लगातार इजाफा हो रहा है, तो वहीं वायु प्रदूषण के साथ-साथ धुंध भी अपना असर दिखाने लगी है। शनिवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के आसमान में अन्य दिनों की तुलना में अधिक धुंध रही। कुलमिलाकर दिल्ली-एनसीआर में स्माग छाया हुआ है।

धुंध और धुएं की वजह से भी लोग परेशान

बताया जा रहा है कि आसमान में धुएं की मात्रा बढ़ने के चलते धुंध का असर ज्यादा देखने को मिल रहा है। शनिवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में धुंध की वजह से विजिबिलिटी भी कम रही। 8 बजे के बाद धूप के साथ धुंध का असर थोड़ा कम हआ है, लेकिन दिनभर धुंध और धुएं का असर कायम रहेगा।

शनिवार सुबह से ही दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार ही बना हुआ है। गुरुग्राम और नोएडा-ग्रेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के करीब पहुंच गया है।

दिल्ली में एक राहगीर सुखदेव ने बताया कि घर से बाहर निकलना मजबूरी है। दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर कहा कि कभी-कभी सांस लेना मुश्किल हो जाता है। वायु प्रदूषण का असर आंखों में जलन के रूप में लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है।

धीरे-धीरे बढ़ रही ठंड

दिल्ली-एनसीआर में लगातार ठंड में इजाफा हो रहा है। शनिवार को सुबह दफ्तर अथवा अन्य कामों के लिए घरों से निकले लोग गर्म कपड़ों में नजर आए। 

14 डिग्री के आसपास पहुंच दिल्ली का तापमान

लगातार गिरते तापमान के बीच लगातार ठंड बढ़ रही है। लोगों ने कंबल का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। शनिवार सुबह भी लोगों ने ठीकठाक ठंड महसूस की। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को दिनभर आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय धुंध रही, लेकिन अब यह छट चुकी है। शनिवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button