अब पेटीएम से भी बिना इंटरनेट के कर सकेंगे पेमेंट, फोन बंद होने पर भी हो जाएगा पेमेंट

पेटीएम (Paytm) ने ‘टैप टू पे’ सर्विस शुरू की है, जिससे यूजर्स रिटेल दुकानों पर मोबाइल डाटा (Internet) के बिना भी अपने वर्चुअल कार्ड्स (Virtual Card) से पेमेंट कर सकते हैं। पेटीएम ने मंगलवार को कहा कि उसने ‘टैप टू पे’ फीचर लॉन्च किया है, जो यूजर्स को पीओएस मशीन पर अपने फोन को टैप करके अपने पेटीएम पंजीकृत कार्ड के जरिए तत्काल भुगतान करने के लिए सक्षम बनाता है। यह तब भी संभव होगा जब फोन लॉक हो या मोबाइल डेटा या इंटरनेट कनेक्शन न हो। पेटीएम की ‘टैप टू पे’ सर्विस एंड्रॉइड और आईओएस, दोनों यूजर्स के लिये उपलब्‍ध है, जो पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस डिवाइसेस और अन्‍य बैंकों की पीओएस मशीनों के माध्‍यम से भुगतान करते हैं।

यूजर्स अपनी पेटीएम ऐप पर सेव किए गए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को आसानी से ‘टैप टू पे’ सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं. यह सर्विस आपके 16 डिजिट के कार्ड नंबर को एक डिजिटल पहचान बदल देती है, जिससे कार्ड पेमेंट्स ज्‍यादा सुरक्षित होते हैं और कुल मिलाकर ट्रांजेक्‍शन का अनुभव बेहतर होता है। यह सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता के कार्ड का विवरण केवल उपयोगकर्ता के पास रहे और किसी थर्ड पार्टी पेमेंट प्रोसेसर के साथ साझा न हो। इससे रिटेल स्‍टोर्स पर तेज पेमेंट ट्रांजेक्‍शंस की सुविधा मिलेगी।

यूजर्स अपने कार्ड्स को पेटीएम ऐप पर एक समर्पित डैशबोर्ड के माध्‍यम से मैनेज कर सकते हैं, जो कार्ड की ट्रांजेक्‍शन हिस्‍ट्री पर एक सेक्‍शन की पेशकश करता है और कभी भी कुछ आसान स्‍टेप्‍स से प्राइमरी टोकनाइज्‍ड कार्ड को बदल सकता है। इस डैशबोर्ड से यूजर्स जरूरी होने पर कार्ड को बदल सकते हैं या डी-टोकनाइज भी कर सकते हैं।

‘टैप टू पे’ सर्विस के लिए कार्ड्स को कैसे एक्टिवेट करें?

  • ‘टैप टू पे’ होम स्‍क्रीन पर “Add New Card” को क्लिक करें या कार्ड लिस्‍ट से किसी भी योग्‍य सेव्‍ड कार्ड को चुनें।
  • अगली स्‍क्रीन पर जरूरी कार्ड डिटेल्‍स डालें।
  • टैप टू पे के लिये कार्ड के जारीकर्ता की सेवा शर्तों को स्‍वीकार करें।
  • कार्ड के साथ रजिस्‍टर्ड अपने मोबाइल नंबर (या ईमेल आईडी) पर प्राप्‍त ओटीपी भरें।
  • अब आप टैप टू पे होम स्‍क्रीन के ऊपर की ओर एक्टिवेटेड कार्ड को देख सकते हैं।

पेटीएम के प्रवक्‍ता ने कहा, “वित्‍तीय सेवाओं का असल डिजिटाइजेशन तभी हो सकता है, जब उसमें डाटा की सीमाओं की बाधा न हो। ‘टैप टू पे’ की पेशकश के साथ हम अपने यूजर्स को मोबाइल डाटा के साथ या बिना भी सारे डिजिटल ट्रांजेक्‍शंस करने में समर्थ बना रहे हैं। इस सर्विस को पेटीएम ‘ऑल-इन-वन’ पीओएस और ज्‍यादातर प्रमुख बैंकों और कार्ड नेटवर्कों का भी सपोर्ट मिलता है, ताकि यूजर्स को विकल्‍पों की सबसे व्‍यापक रेंज मिल सके।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + fourteen =

Back to top button