Paytm से मिलकर ऐसे करें Business, घर बैठे कमाएं पैसा!

कोई भी व्यक्ति अब Paytm mall के माध्यम से लोगों को आसानी से अपना सामान बेच सकता है। आपको बता दें कि पेटीएम के करोड़ों लोग उपयोगकर्ता हैं। ऐसे में आप अपने घर पर बैठकर करोड़ों लोगों तक अपना सामान पहुंचा सकते है।


अब दुकान से या मॉल से शॉपिंग(खरीददारी) करने का चलन बहुत कम हो गया है। लोग अब ऑनलाइन प्लेटफ़ार्म से ही खरीदना पसंद करते हैं और अब फोन ही सभी लोगों के लिए मॉल बन गया है। अब अगर आप भी चाहते हैं की ऑनलाइन तरीके से किसी भी व्यवसा की शुरुआत किया जाए तो आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं। बस ऐसे में आपके लिए सबसे सही प्लेटफार्म है Paytm mall। दरअसल Paytm, Paytm mall के माध्यम से लोगों को व्यापार करने का अवसर दे रहा है और साथ ही में आप यहां से खरीददारी भी कर सकते हैं

अब ऐसे में आप Paytm के माध्यम से अपना सामान को बेच सकते हैं और अपने व्यापार को नई ऊंचाई पर पहुंचाकर गति दे सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि आप कहीं भी रहें, वहीं से आप अपनी दुकान का व्यापार ऑनलाइन प्लेटफार्म से व्यापार कर सकते हैं। इससे आपके व्यवसाय की पहुँच बहुत अधिक बढ़ जाएगी और ग्राहकों की संख्या बढ़ने से आपका मुनाफा भी बढ़ जाएगा।

अब ऐसे में जानते हैं कि अगर Paytm mall के साथ में बिजनेस कैसे कर सकते हैं और इसके लिए कोई चार्ज देना पड़ता है या नहीं। ऐसे में हम बताते हैं आपको उन सवालों के जवाब, जिनके जवाब आपको Paytm mall के साथ बिजनेस करने से पहले जान लेना चाहिए…

Paytm mall पर कौन बेच सकता है सामान?

कोई भी व्यक्ति अब Paytm mall के माध्यम से लोगों को आसानी से अपना सामान बेच सकता है। आपको बता दें कि पेटीएम के करोड़ों लोग उपयोगकर्ता हैं। ऐसे में आप अपने घर पर बैठकर करोड़ों लोगों तक अपना सामान पहुंचा सकते है और अपने व्यवसाय को एक शहर या एक इलाके से दूसरे अपने मनचाहे अन्य शहर या पूरे देश में मशहूर कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें कारोबार?

Paytm से बिजनेस शुरू करने के लिए आपको seller.paytm.com पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। अपने व्यापार को अच्छे ढंग से प्रबंध करने के लिए, आपको एक सेलर पैनल की ट्रेनिंग दी जाती हैं। इसके बाद विशेष समूह में अपने प्रोडक्ट्स को लिस्ट करें और अपने सामान को बेचना शुरू कर दें। आदेश प्रबंध करना शुरू कर दें, जिसमें आर्डर प्राप्त करना, प्रोडक्ट पैक करना और पिकअप रिक्वेस्ट करना आदि शामिल होता है।

कोरियर पार्टनर आपका प्रोडक्ट पिकअप करेंगे और ग्राहक तक पहुंचाया करेंगे। आर्डर के सफलतापूर्वक डिलीवर होने पर Paytm mall अगले 7-10 (अधिकतम) दिन के भीतर आपके पेमेंट को शुरू कर देगा।

किन-किन कागजों की होगी आवश्यकता?

Paytm mall पर कोई भी व्यक्ति व्यवसाय कर सकता है। इसके लिए व्यापारी को कुछ कागज की आवश्यकता होती है। जिसमें पैन कार्ड, GST/GSTIN नंबर, बैंक खाता और KYC दस्तावेज (ID प्रूफ, कंपनी का एड्रेस प्रूफ, वेयरहाउस एड्रेस प्रूफ, और कैंसल किया गया चेक), ब्रांड ऑथराइज़शन लेटर/ ट्रेडमार्क सर्टिफिकेट आदि आवश्यक दस्तावेज शामिल है।

हालांकि, अगर आपके पास GST नंबर नहीं है, तब भी आप Register कर सकते हैं, लेकिन तब तक आप केवल टैक्स छूट वाली केटेगरी में बेचने के लिए पात्र होंगे। अन्य किसी उत्पाद को बेचने के लिए आपको GSTIN नंबर की आवश्यकता होगी।

कैसे मिलता है पैसा?

आपका पेमेंट प्रोडक्ट की डिलीवरी की तरीख से 10-12 वर्किंग डे के अंदर प्रोसेस किया जाएगा। इसे आप ट्रैक भी कर सकते हैं। आपको ऑर्डर मिल जाने के बाद ऑर्डर प्रोसेस में हो जाता है, जिसमें आप पैकिंग वगैहरा करते हैं। इसके बाद ऑर्डर भेजना होता है और ऑर्डर पहुँचने होने के बाद Paytm आपको पैसा देता है। इसके बाद आपके पेमेंट का प्रोसेस शुरू होता है और आपको पेमेंट मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 2 =

Back to top button