कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन से घबराया ब्रिटेन,एक दिन में कोरोना के 1,83,037 केस ,रूस और अमेरिका की भी हालत गंभीर

ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण कोरोना की नई लहर का सामना कर रहे ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने देशभर के अस्पतालों में अस्थायी ढांचों का निर्माण शुरू कर दिया है, ताकि गंभीर रूप से संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर उनका इस्तेमाल किया जा सके। इन ‘सर्ज हब’ को ब्रिटिश नर्स व समाज सुधारक फ्लोरेंस नाइटिंगेल का नाम दिया गया है। वहीं अमेरिका में हर रोज औसतन 265,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं जबकि रूस में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

यूके में 1,83,037 मामले सामने आए

ब्रिटेन में बुधवार को 1,83,037 मामले सामने आए जो पिछले दिन के मुकाबले 32 फीसद ज्यादा थे। जनस्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि ओमिक्रोन संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों और मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। एनएचएस ने गुरुवार को बताया कि इंग्लैंड में इसी हफ्ते आठ अस्पतालों में ‘सर्ज हब’ का निर्माण किया जाएगा। प्रत्येक में 100 मरीज भर्ती किए जा सकेंगे। स्टाफ कम से कम 4,000 ‘सुपर सर्ज’ बेड की व्यवस्था में जुटे हैं।

आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को मंजूरी मिलने की पहली वर्षगांठ

ब्रिटेन में गुरुवार को आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविड वैक्सीन को हरी झंडी मिलने की पहली वर्षगांठ मनाई गई। भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन सीरम कंपनी कोविशील्ड के नाम से कर रही है। प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा कि इस वैक्सीन के बिना ब्रिटेन व दुनियाभर में कोविड के खिलाफ लड़ाई संभव नहीं थी।

जानें बाकी मुल्‍कों का हाल

  • नेपाली पुलिस ने जांच के दौरान कोरोना संक्रमित पाए जाने पर एक किशोर समेत दो भारतीयों को सीमा पार करने से रोका
  • सिंगापुर में वैक्सीन लेने के 75 दिन बाद किशोर की मौत पर विवाद, सरकार ने की अफवाह न फैलने की अपील
  • फ्रांस की राजधानी पेरिस में आज से 12 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए सार्वजनिक स्थानों में मास्क पहनना अनिवार्य
  • कनाडा के छह प्रांतों में कोविड के दैनिक मामलों में वृद्धि, कई राज्यों ने प्रतिबंधों में किया इजाफा
  • इटली ने संक्रमितों के संपर्क में आने वालों के लिए अनिवार्य सेल्फ आइसोलेशन के नियम को सशर्त खत्म किया
  • तुर्की ने देशभर के अस्पतालों में स्वदेशी वैक्सीन तुर्कोवोक का इस्तेमाल शुरू किया
  • आस्ट्रेलिया ने ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के मद्देनजर करीबी संपर्क की परिभाषा बदली, जांच नियमों में दी ढील
  • दक्षिण अफ्रीकी शोधकर्ताओं का दावा, अस्पताल में भर्ती होने के खतरे को 84 फीसद कम करती है जानसन वैक्सीन की बूस्टर डोज
  • यूरोप व एशिया के कई देशों में कोरोना प्रतिबंधों और लाकडाउन के कारण नए साल का उत्साह फीका

रूस में 926 की मौत

रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना के 21,073 नए मामले सामने आए जिससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 10,479,344 हो गया है। फेडरल रिस्पांस सेंटर की ओर सेजारी आंकड़ों के मुताबिक रूस में बीते 24 घंटे में महामारी से 926 और मरीजों की मौत हो गई है जिनकी अब मृतकों की संख्या बढ़कर 30,7,948 हो गई है।

अमेरिका में हर रोज 2,65,000 नए केस

अमेरिका में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है। अमेरिका में हर रोज औसतन 2,65,000 नए मामले सामने आ रहे हैं। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में नए साल के मौके पर आयोजित होने वाले अधिकतर कार्यक्रमों को रद किया जा रहा है। विमानन सेवाओं में काम करने वाले कर्मचारियों की भारी कमी हो गई है जिससे उड़ानों को रद करना पड़ रहा है। अमेरिका में महामारी से मरने वालों की संख्‍या में भी उछाल देखा जा रहा है। बीते दो हफ्ते के दौरान कोविड-19 के कारण होने वाली मौतों की संख्या औसत 1200 से बढ़कर करीब 1500 प्रतिदिन पर पहुंच गई है।

चीन की ‘जीरो केस’ नीति पर बढ़ा दबाव

प्रेट्र के अनुसार, बीजिंग विंटर ओलिंपिक से पहले कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि ने चीन की ‘जीरो केस’ नीति पर दबाव बढ़ा दिया है। फिलहाल देश में 2,563 कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है। देश में बुधवार को 207 नए मामले आए। वर्ष 2019 के बाद पहली बार आधिकारिक रूप से वुहान में संक्रमितों के पाए जाने की बात कही गई। चीनी अधिकारियों ने सख्त लाकडाउन का सामना कर रहे जियान में परचून के सामान की आपूर्ति का भरोसा दिया है। नौ दिसंबर के बाद शहर में 1,100 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × five =

Back to top button