अब बच्चों की पढ़ाई को लेकर नहीं रहेगी कोई टेंशन,बस रोजाना जमा करें बस 150 रुपये और पाए 19 लाख का फंड

महंगाई रोजाना नए रिकॉर्ड बना रही है। वही दूसरी तरफ हर गुजरते दिन के साथ ही बच्चों की पढ़ाई भी महंगी होती जा रही है। हर माता-पिता को बच्चों के हायर एजूकेशन के लिए बड़े फंड की जरूरत होती है। ऐसे में बेहतर होता है कि इस फंड को इकट्ठा करने की शुरुआत बच्चे के जन्म के साथ ही कर देनी चाहिए, जिससे बच्चे के बड़े होने पर पढ़ाई के लिए ज्यादा बोझ नहीं आता है। इस काम में एलआईसी (LIC) का “चिल्ड्रेन मनी बैंक” (Children Money Bank) प्लान आपकी मदद कर सकता है। इस प्लान में रोजाना 150 रुपये जमा करके 14 लाख का फंड तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

25 साल है मेच्योरिटी पीरियड 

LIC Children Money Bank प्लान में न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये है। जबकि ऊपरी कोई सीमा नहीं है। इसकी मेच्योरिटी अवधि 25 साल की है। अगर आप बच्चे के पैदा होते ही योजना लेते हैं, तो यह 25 साल में पूरी होगी और अगर मान लीजिए अगर बाद में बच्चे के जन्म के 5 साल बाद पॉलिसी ली हैं, तो पॉलिसी 20 साल में पूरी हो जाएगी। मतलब बच्चे की उम्र को 25 साल से माइनस  करना होगा। पॉलिसी में निवेश करने की आयु सीमा शून्य से 12 वर्ष है।

अगर पॉलिसी चालू रहती है तो पॉलिसीधारक के 18 वर्ष, 20 वर्ष और 22 वर्ष होने के बाद बेसिक सम एश्‍योर्ड का 20 प्रतिशत पैसा मिलता है। पॉलिसी अवधि के बाद तक अगर पॉलिसीधारक जीवित रहता है, और पॉलिसी चालू रहती है तो उसे ‘मैच्‍योरिटी पर मिलने वाला सम एश्‍योर्ड’ बोनस के साथ मिलता है। मैच्‍योरिटी पर मिलने वाला सम एश्‍योर्ड ‘बेसिक सम एश्‍योर्ड (बीमा की कुल राशि)’ का 40 प्रतिशत के बराबर होता है।

25 साल में मिलेगा 19 लाख का फंड 

अगर आप बच्चे के जन्म के समय से ही एलआईसी चिल्ड्रन मनी बैक योजना में सिर्फ 150 रुपये के हिसाब से निवेश करते हैं (हालांकि, इसका प्रिमियम सालाना, छमाही, तिमाही या मंथली आधार पर होगा) तो आपको 25 साल की मेच्योरिटी अवधि पर करीब 19 लाख रुपये मिलेंगे। अगर देखा जाए तो 150 रुपये रोज के हिसाब से आप सालाना 55,000 रुपये जमा करेंगे। जिसके आधार पर 25 साल में कुल 14 लाख रुपये जमा हुए होंगे। लेकिन ब्याज और बोनस के साथ 19 लाख रुपये मिलेंगे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × three =

Back to top button