अब घर बैठे पहले जैसी चमकाए चांदी की पायल, अपनाए ये खास टिप्स

घर में रखे चांदी के गहने, खासकर चांदी की पायल, छल्ला और बर्तन रखे-रखे काले पड़ जाते हैं. साल में एक बार धनतेरस की शुभ घड़ी में लाए गए भगवान गणेश और माता लक्ष्मी के चांदी के सिक्के भी काले पड़ जाते हैं. जो देखने में खराब लगते हैं. इन्हें चमकाने के लिए ज्वैलर के पास जाने का मतलब है चांदी और पैसे दोनों की चपत लगवाना. दरअसल बचपन में आपने भी दादी-नानी यानी बूढ़े बुजुर्गों से सुना होगा कि कुछ जौहरी सफाई करने के बहाने चांदी निकाल लेते हैं. ऐसे में आपको घर बैठे कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है, जिनसे आप घर बैठे मिनटों में चांदी के गहनों, बर्तन या सिक्कों को पहले के जैसे चमका सकते हैं.

1. बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा को एक शानदार नेचुरल क्लींजर माना जाता है. बेकिंग सोडा को गर्म पानी में डालकर पतला सा पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चांदी के सामान पर लगाइए और किसी स्क्रब या ब्रश की सहायता से रगड़िए. इससे चांदी का कालापन दूर होगी और वो चमक उठेगी.

2. सफेद सिरका – व्हाइट विनेगर यानी सफेद सिरका अच्छा क्लींजनर है. सफेद सिरके को गर्म पानी में डालकर इसमें जरा सा नमक मिलाइए और इस घोल में अपना चांदी का सामान डाल दीजिए. 15 मिनट तक इंतजार करें और फिर चांदी के सामान को निकाल कर किसी कपड़े की सहायता से साफ करके साफ पानी से धो लीजिए. वह पायल या अंगूठी एकदम नई चांदी की तरह चमक उठेगी.

3. एल्युमिनियम फॉयल – खाना पैक करने वाला एल्युमिनियम फॉयल भी आपके घर में रखे चांदी के सामान को चमका कर नए जैसा कर देगा. इसके लिए आपको सबसे पहले एक लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना होगा. अब इस पानी में अपनी पायल डाल दें. कुछ देर पड़ा रहने दें और फिर इनको पानी से निकाल कर एल्युमिनियम फॉयल से रगड़ लें. कालापन दूर हो जाएगा और आपकी पायल निखर जाएगी.

4. टूथपेस्ट – आप अपने दांतों को चमकाने के लिए जिस टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, वो आपके घर की चांदी के सामान को चमकाने की ताकत रखता है. इसके लिए आपको किसी पुराने टूथब्रश पर टूथपेस्ट लगाकर अपनी पायल या किसी सिक्के या बर्तन पर रगड़िए. उसे अच्छी तरह रगड़ने के बाद इस चांदी को गर्म पानी में डाल दीजिए और कुछ वक्त बाद साफ पानी से धो लीजिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button