अब किसानों को नहीं लगाने होंगे बैंक के चक्कर, इस ऐप से मिलेगी पीएम किसान की पूरी किस्त,देखें ये डिटेल्स

सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। हाल ही में पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये मिलते हैं। सरकार हर 4 महीने की अंतराल पर दो-दो हजार की किस्त लाभार्थियों के लिए जारी करती है। लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि लाभार्थी किसानों के खातों में पैसे देरी से पहुंचते हैं। कई किसान तो बैंक का चक्कर लगाते हैं और थक-हारकर घर बैठ जाते हैं। इसलिए, आज हम आपके लिए कुछ खास जानकारी लेकर आए हैं, जिसके बाद आपको बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी।

दरअसल, किसानों के लिए सरकार ने एक बेहतरीन ऐप पीएम किसान जीओआई (PMKISAN GoI) लांच किया था, जिसके माध्यम से किसान अपने किस्त व योजना से संबंधित कई जानकारियां दे सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी अपने खाते से जुड़ी सभी जानकारी ले सकते हैं। 

8 भाषाओं में उपलब्ध है यह ऐप

इस ऐप (PMKISAN GoI) को एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को अब तक 50 लाख से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। यह एप हिंदी और अंग्रेजी 8 भाषाओं में उपलब्ध है।

अगर आपका आधार कार्ड, एकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर लिंक है, तो PMKISAN GoI ऐप के द्वारा आप पीएम किसान योजना से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऑफिस से घर बैठे पता लगा सकते हैं कि आपके बैंक खाते में कितना पैसा आया और कितना गया।

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

पीएम किसान जीओआई मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आप एप ओपन कर ‘न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करें। इसके बाद आधार नंबर और कैप्चा कोड फिल करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में किसान अपना नाम, बैंक खाते की जानकारी और पता आदि फिल करें। फिर इसके बाद आपको जमीन की जानकारी जैसे खसरा नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। इसके बाद इसे सबमिट करें। इतने प्रॉसेस के बाद आप इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

15 + three =

Back to top button