मेरठ में नहीं पाल सकेंगे पिटबुल, राटविलर और डोगो अर्जेंटीनो जैसे खूंखार नस्‍ल के कुत्ते, नगर निगम ने लगाई रोक

शहर में लोग अब पिटबुल, राटविलर और डोगो अर्जेंटीनो प्रजाति जैसे खूंखार नस्‍ल के कुत्ते नहीं पाल सकेंगे। नगर निगम ने इनके पंजीकरण पर प्रतिबंध लगा दिया है। कानपुर और गाजियाबाद नगर निगम लगा चुके हैं रोक । प्रदेश में कानपुर और गाजियाबाद नगर निगम पिटबुल और राटविलर जैसे खूंखार नस्‍ल के कुत्तों के पंजीकरण करने पर रोक लगा चुके हैं और नियमावली भी तैयार कर रहे हैं।

मेरठ (आरएनएस)

इस मामले में मेरठ नगर निगम ने भी कुछ समय पूर्व कवायद शुरू की थी। निगम का लाइसेंस अनुभाग पिटबुल और राटविलर जैसे खूंखार प्रजाति के कुत्तों का पंजीकरण नहीं कर रहा था।
बुधवार को हुई बोर्ड बैठक में लिया गया निर्णय
बुधवार को टाउन हाल परिसर में आयोजित नगर निगम की बोर्ड बैठक में नगर निगम ने नियमावली (श्वान एवम अन्य छोटे पालतू जानवरों की अनुज्ञप्ति, नियंत्रण और विनियमन उपविधि 2022 ) सदन के सदस्यों के समक्ष प्रस्तुत की गई। इसमें पिटबुल, राटविलर और डोगो अर्जेंटीनो जैसे खूंखार नस्‍ल के कुत्ते पालने पर रोक का निर्णय लिया गया। ऐसा करने वाला मेरठ प्रदेश में तीसरा नगर निगम है। इससे पहले कानपुर और गाजियाबाद नगर निगम ने इन कुत्तों पर रोक लगा चुके हैं। खूंखार प्रजाति के इन कुत्तों के लगातार लोगों पर हमले की घटनाओं के बाद इन पर रोक की मांग उठी थी। जिले के मवाना में भी पिटबुल के हमले का मामला सामने आया था।
पहले से पालने वालों को करानी होगी कुत्‍ते की नसबंदी
नगर निगम के लिए निर्णस के अनुसार जिन लोगों ने पहले से इन नस्लों के कुत्ते पाल रखे हैं, उनका बंध्याकरण दो माह के अंदर कराना होगा। उसके बाद ही उस कुत्ते अपने पास रख सकेंगे। नया कुत्ता पालने पर रोक होगी।
कई देशों में प्रतिबंधित हैं पिटबुल, राटविलर और डोगो अर्जेंटीनो
पिटबुल, राटविलर और डोगो अर्जेंटीनो खतरनाक नस्ल के कुत्ते हैं। इनके पालने पर कई देशों में प्रतिबंध है।जानकारों के अनुसार पिटबुल नस्‍ल को शिकार और लड़ने के लिए पैदा किया गया, ऐसे में ये कुत्ते आज भी एक खतरा बने हैं। दूसरी वजह इनका विशाल शरीर, मजबूत जबड़ा और हत्यारा प्रवृत्ति इन्‍हें खतरनाक बनाती है। कहा जाता है कि मनुष्य पिटबुल के आगे कुछ नहीं हैं। राटविलर ब्रीड को भी बहुत ख़तरनाक माना जाता है। इसका जबड़ा व शरीर बेहद मजबूत होता है। लंबाई 61 से 70 सेंटीमीटर तथा वजन 60 किग्रा तक होता है। डोगो अर्जेंटीनो भी खतरनाक प्रजाति है।

Tags : #MeerutNews #Banned #Pitbull #Dogs #Rotwiller #Dogo #Argentino #MunicipalCorporation #bannedPitbullDog

Rashtriya News

Related Articles

Back to top button