नए जूते या सैंडल से कट गए हैं पैर तो आपनाएं ये घरेलु उपाय

दुनियभर के सभी लोग अपने लुक को बेहतर करने के लिए ड्रेसिंग एक्सेसरीज़ और मेकअप के अलावा फुटवियर पर ध्यान देते हैं। जी हाँ और लोग अपने लिए अच्छे से अच्छे फुटवियर का चुनाव करते हैं। हालाँकि कई बार ऐसा होता है जब नए जूते या चप्पल से पैरों में घाव हो जाते हैं। जी हाँ, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो हम आपके लिए लेकर आए हैं घरेलू नुस्खे जो आपके काम आएँगे।

नारियल का तेल होगा मददगार- पैरों का घाव भरने और जलन से राहत पाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और अगर घाव ज्यादा गहरा है, तो नारियल की पत्तियों को जलाकर राख बना लें। उसके बाद इसे नारियल के तेल में मिलाकर घाव पर लगाएं। ऐसा करने से न सिर्फ आपके पैरों का घाव जल्दी भरने लगेगा बल्कि घाव के निशान भी कुछ समय में गायब हो जाएंगे।

शहद- शहद पैरों पर लगी चोट के दर्द और जलन को कम करने में मदद करता है। जी हाँ और इसके इस्तेमाल से पैरों को मॉइश्चर मिलता है और आपके पैर जल्दी ठीक होने लगते हैं। हालाँकि बेहतर नतीजों के लिए आप जैतून के तेल में शहद मिलाकर घाव पर लगा सकते हैं।

चावल का आटा- चावल का आटा पैरों के डेड स्किन सेल्स को हटाता है और घाव भरने और चोट के निशान को दूर करने में मददगार साबित होता है। ऐसे में आप चावल के आटे में थोड़ा सा पानी मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें और अब इसे घाव पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से पैरों को धो लें।

एलोवेरा जेल- औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल पैरों की त्वचा को हील करके जलन से राहत दिलाता है। इसी के साथ ही इसके इस्तेमाल से पैरों के घाव भी जल्दी ठीक होने लगते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × 3 =

Back to top button