नगर निगम, बिजली विभाग और पीडब्ल्यूडी ने तैयार की कार्ययोजना वहीं मंत्री नन्दी ने पीडीए को कार्ययोजना तैयार करने का दिया निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने अपने विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख इलाकों सिद्ध मनोकामनापूर्ति मंदिर, सुलाकी चौराहा, रामभवन चौराहा, चंद्रलोक और मानसरोवर चौराहे का सुंदरीकरण कराने के साथ ही आकर्षण का केंद्र बनाए जाने की योजना बनाई है। जिसे धरातल पर लाने के लिए नन्दी ने शुक्रवार को प्रयागराज विकास प्राधिकरण, नगर निगम, पडब्ल्यूडी और बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ पुराने शहर का भ्रमण किया।

प्रयागराज – (आरएनएस)

योजना के अनुसार प्राचीन सिद्ध मोनाकामना पूर्ति मंदिर के इर्द-गिर्द का पूरा इलाका भगवान भोलेनाथ के रंग में रंगा हुआ और पूरी तरह शिवमय नजर आएगा। पूरे इलाके में जहां अध्यात्म और संस्कृति का विहंगम दृश्य दिखाई देगा, वहीं दूसरी तरफ आधुनिकता के संगम का भी समावेश होगा और चारों चौराहों को दिल्ली के चांदनी चौक की तरह विकसित किया जाएगा।
मंत्री नन्दी ने सुलाकी चौराहा, रामभवन चौराहा, चंद्रलोक और मानसरोवर चौराहे का अधिकारियों की टीम के साथ पैदल भ्रमण किया। इस दौरान नन्दी ने पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद चौहान को सुंदरीकरण के लिए कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया। कहा कि प्रयागराज धर्म और आस्था की नगरी है। यहां आने वाले लोग पुराने शहर से होकर गुजरें या यहां ठहरें तो उन्हें अध्यात्म की अनुभूति हो। इस भाव को ध्यान में रखते हुए पुराने शहर को शिवमय बनाया जाए। नन्दी ने कहा कि सिद्ध मनोकामना पूर्ति शिव मंदिर के चारों ओर के चारों चौराहों का सुंदरीकरण होना है। जिसके लिए नगर निगम, बिजली विभाग और पीब्ल्यूडी ने जहां कार्ययोजना बनाई है, वहीं पीडीए को कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया गया है।
इस योजना के अनुसार चारों चौराहों पर एलईडी स्क्रीन लगाया जाएगा। जिस पर भगवान शिव की स्तुति श्लोक, मंत्र, भजन के साथ ही भोलेनाथ के जीवन की कथाओं को प्रसारित किया जाएगा। यही नहीं, चौराहों पर चारों तरफ के साथ ही प्रमुख इलाकों व मंदिरों पर फसाड लाइट लगाई जाएगी। पूरे एरिया को शिवमय किया जाएगा। दीवारों पर भगवान शिव की कथाओं से जुड़े दृश्यों की वाल पेंटिंग की जाएगी। बिजली के तार अंडरग्राउण्ड किए जाएंगे। साथ ही सड़क का सुंदरीकरण किया जाएगा।
नन्दी ने भ्रमण के दौरान सुलाकी चौराहे पर स्थित मोतीपार्क के सुंदरीकरण का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रस्तावित विकास कार्यों के लिए कार्ययोजना बनाएं। इस दौरान प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद चौहान, नगर आयुक्त चंद्रमोहन गर्ग, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Tags : #Prayagraj #upnews #uttarpradesh #MunicipalCorporation #PrayagrajMLA #NandGopalGupta(NANDI) #Hindinews #PWD

राष्ट्रीय न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button