ओडिशा में नर्सिंग ऑफिसर के 4 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्ती,जानिए कब से कर सकते है आवेदन

नर्सिंग ऑफिसर की सरकारी नौकरी के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। ओडिशा राज्य के सभी 30 जिलों और राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत 13 मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में नर्सिंग ऑफिसर के कुल 4070 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन ओडिशा सर्बोडिनेट स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (ओएसएसएससी) ने जारी किया है। आयोग द्वारा सोमवार, 9 मई को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 14 मई शुरू होगी और उम्मीदवार 7 जून तक पंजीकरण एवं 12 जून 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

जानें योग्यता मानदंड

ओडिशा नर्सिंग ऑफिसर भर्ती के अंतर्गत विज्ञापित 4 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण और भारतीय नर्सिंग परिषद (आइएनसी) से मान्यता प्राप्त संस्थान से जीएनएम में डिप्लोमा या बीएससी नर्सिंग डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को आइएनसी से पंजीकृत होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु विज्ञापन प्रकाशन की तिथि को 21 वर्ष से कम और 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट का भी प्रावधान किया गया है।

ऐसे होगा चयन

ओएसएसएससी द्वारा जारी नर्सिंग ऑफिसर भर्ती अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमें नर्सिंग कोर्स, प्रैक्टिकल स्किल, 12वीं के स्तर की गणित व अंग्रेजी विषयों से कुल 100 बहुविकल्पीय प्रकृति के प्रश्न पूछ जाएंगे। हर प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित हैं। परीक्षा निगेटिव मार्किंग भी होगी और हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को आगे की प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

19 − 1 =

Back to top button