मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों को हिरासत में लिया गया,सूडान प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने सैन्य तख्तापलट की आशंका

सेना औरनागरिक सरकार के बीच हफ्तों से जारी तनाव के बीच देश तख्तापलट की ओर बढ़ रहा है। रायटर के मुताबिक सूडान की सेना ने मंत्रिमंडल के अधिकांश सदस्यों और बड़ी संख्या में सरकार समर्थक पार्टी के नेताओं को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, देश के मुख्य लोकतंत्र समर्थक समूह सूडानीज प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने सैन्य तख्तापलट का मुकाबला करने के लिए लोगों से सड़कों पर उतरने का आह्वान किया है। समूह ने कहा है कि देश में इंटरनेट और फोन के सिग्नल काम नहीं कर रहे हैं।

सोमवार की गिरफ्तारी सूडान के असैन्य और सैन्य नेताओं के बीच हफ्तों तक बढ़ते तनाव के बाद हुई है। हाल के दिनों में दोनों खेमे सड़कों पर खूब विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सितंबर में तख्तापलट की नाकाम कोशिश हुई और अत्यंत रूढ़िवादी इस्लाम समर्थकों को इससे बल मिला जो निरंकुश पूर्व शासक उमर अल-बशीर को व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद सत्ता से हटाने वालों के खिलाफ सैन्य सरकार चाहते हैं।

नाम न छापने की शर्त पर अधिकारियों ने पांच सरकारी हस्तियों की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। अधिकारियों ने कहा कि हिरासत में लिए गए सरकारी सदस्यों में उद्योग मंत्री इब्राहिम अल-शेख, सूचना मंत्री हमजा बालौल, और देश के सत्तारूढ़ संक्रमणकालीन निकाय के सदस्य मोहम्मद अल-फिकी सुलेमान और प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक के मीडिया सलाहकार फैसल मोहम्मद सालेह भी शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − four =

Back to top button