नहीं रहे फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह, कोरोना से संक्रमित होने पर बिगड़ी थी तबीयत

पहला सुपरस्टार जो दौड़ता नहीं, उड़ता था और पूरा देश उसे नाज से देखता था

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महान एथलीट मिल्खा सिंह जी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने उन्हें एक चमत्कारी खिलाड़ी बताया जिसने राष्ट्र को सम्मोहित कर लिया था और अनगिनत भारतीयों के दिल में जगह बनाई थी।

देश के बेहतरीन धावक व अपनी उपलब्धियों से दुनिया में भारत का नाम रौशन करने वाले एथलीट मिल्खा सिंह का शुक्रवार देर रात निधन हो गया। वे 90वें वर्ष के थे। कोरोना से ठीक होने के बाद फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह जिंदगी की जंग हार गए हैं।
मिल्खा सिंह देश के ऐसे अकेले एथलीट हैं जिन्होंने 400 मीटर की दौड़ में एशियाई खेलों के साथ-साथ कॉमनवेल्थ खेलों में भी गोल्ड मेडल जीता है। 1962 में उन्होंने भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम की कप्तान रह चुकी निर्मल कौर से विवाह किया था। उनके 4 बच्चे हैं, जिनमे 3 बेटियां और एक बेटा है। इसी हफ्ते उनकी पत्नी निर्मल कौर का भी 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा “श्री मिल्खा सिंह जी के निधन के साथ हमने एक ऐसा चमत्कारी खिलाड़ी खो दिया है जिसने राष्ट्र को सम्मोहित कर लिया था और अनगिनत भारतीयों के दिल में जगह बनाई थी। उनके प्रेरणादायी व्यक्तित्व ने उन्हें लाखों लोगों का प्रिय बना दिया था। उनके निधन से व्यथित हूं।

मैंने कुछ ही दिन पहले श्री मिल्खा सिंह जी से बात की थी। मुझे नहीं पता था कि यह हमारी अंतिम बातचीत होगी। कई उदीयमान एथलीट उनकी जीवन यात्रा से प्रेरणा ग्रहण करेंगे। उनके परिवारजनों तथा दुनिया भर में फैले उनके प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।“

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मिल्खा सिंह जी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए लिखा है कि “भारत के जाने-माने एथलीट एवं ‘फ़्लाइंग सिख’ के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह जी के कोरोना से निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति व शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें”।

देश के अलग-अलग प्रसिद्ध लोग मिल्खा सिंह जी के निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप YouTube से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Twitter से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + 4 =

Back to top button