Microsoft इस तारीख को Windows 11 को करेगी रोल आउट, इन यूजर्स को मिलेगा फ्री अपडेट

नई दिल्ली, अगर आप भी उन यूजर्स में से हैं जो काफी लंबे समय से अपने PC या लैपटॉप पर Windows 11 का इस्तेमाल करने का इंतजार देख रहे हैं तो आपके लिए ये एक अच्छी खबर है|Microsoft ने हाल ही में घोषणा की है कि उसका लेटेस्ट Windows OS का नेक्स्ट एडिशन, Windows 11, आधिकारिक तौर पर इस साल 5 अक्टूबर से एक स्टेबल अपडेट के रूप में उपलब्ध होगा। Windows 11 वर्तमान में बीटा में है और केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम (Windows Insider program)का हिस्सा हैं।

Microsoft ने नए बदलावों की भी घोषणा की जो Windows 11 अपडेट के साथ आएंगे। इसमें कई ऐसे तत्व शामिल हैं जिनके बारे में हम पहले से ही कुछ समय के लिए जानते हैं जैसे कि नया सेंटर-अलाइंड टास्कबार। दूसरे नए एडिशन में नई साउंड, Microsoft 365 इंटीग्रेशन जैसे अपडेट्स शामिल हैं।

आपको कब मिलेगा Windows 11 ?

Windows 11 5 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से रोल आउट करना शुरू कर देगा। इसका मतलब यह है कि हो सकता है कि आप उसी दिन तुरंत अपडेट नोटिफिकेशन न देखें, लेकिन इसके तुरंत बाद इसे अपने डिवाइस पर रिसीव कर लें। अपडेट भी केवल एलिजिबल यूजर्स के लिए ही आएगा। आप Settings > Windows Update पर जाकर 5 अक्टूबर के बाद Windows 11 में अपने डिवाइस के अपडेट की जांच कर सकते हैं और Check for updates का चयन कर सकते हैं।

Windows 11 अपडेट करने की मिनिमम रिक्वायरमेंट

कुछ महीने पहले, Microsoft ने PC पर Windows 11 चलाने के लिए कुछ जरूरी रिक्वायरमेंट (Windows 11 Requirements) का खुलासा किया था। इसके लिए एक ऐसे प्रोसेसर की जरूरत होगी जिसमें दो या दो से ज्यादा कोर हों और जिसकी घड़ी की स्पीड 1GHz या उससे ज्यागा हो। इसके लिए 4GB या ज्यादा की RAM और कम से कम 64GB स्टोरेज की भी जरूरत होगी। PC को TPM 2.0 के TPM सिक्योरिटी वर्जन और SecureBootCapable सपोर्ट की भी जरूरत होगी।

कंपनी ने बाद में अपनी PC एलिजिबिलिटी (Windows 11 Eligibility) में एडिशनल बदलावों की भी घोषणा की। कंपनी के लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट से पता चलता है कि कम्पेटिबल CPU लिस्ट में नए एडिशन में Intel Core X-series और Xeon W-series शामिल हैं। लिस्ट में अब Intel Core 7820HQ CPU भी शामिल हैं, लेकिन केवल इस CPU को चलाने वाले चुनिंदा डिवाइस ही संगत हैं। डिक्लेरेटिव, कंपोनेंटाइज़्ड, हार्डवेयर सपोर्ट ऐप्स (DCH) डिज़ाइन प्रिंसिपल जैसे सरफेस स्टूडियो 2 के आधार पर मॉर्डन ड्राइवरों के साथ शिप किए गए डिवाइस समर्थित हैं।

Microsoft ने यह भी पुष्टि की कि AMD CPUs के लिए कोई नया एडिशन नहीं है। कंपनी ने दावा किया कि उसने AMD के साथ साझेदारी में AMD जेन प्रोसेसर का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया है। यूजर्स जल्द ही यह पता लगाने के लिए Microsoft के PC हेल्थ चेक ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे कि उनका PC Windows 11 के साथ कम्पेटिबल है या नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 2 =

Back to top button