स्वास्थ्य विभाग में बड़े पैमाने पर ट्रांसफर वर्षों से जमे हुए कर्मचारियों का स्थानांतरण किया गया

कोरोना (Coronavirus) संक्रमण की दूसरी लहर के बीतने के बाद अब तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। तीसरी लहर से पहले ही योगी सरकार एक्शन मूड में है। इसको देखते हुए स्वास्थ्य महानिदेशालय ने शासन की पॉलिसी का अनुसरण करते हुए ऐसे 1552 कर्मचारियों का तबादला कर दिया है जो 10 वर्षों या उससे अधिक समय से एक ही जिले या मंडल में एक ही पटल पर कुंडली मारकर बैठे हुए थे।

मंत्रालय और विभाग को कई वर्षों से एक ही पटल पर जमे कर्मचारियों की मिल रही थी शिकायतें

बताते चलें कि स्वास्थ्य महानिदेशालय और स्वास्थ्य मंत्री को पिछले कई वर्षों से ऐसी शिकायतें मिल रही थी कि विभाग में ऐसे कई कर्मचारी हैं जो एक ही पटल पर कई वर्षों से जमे हुए हैं। ट्रांसफर किए गए कर्मचारियों में कुछ ऐसे कर्मचारी भी हैं जो 20 साल से अधिक समय से एक ही जिले या मंडल में लगातार अपने पैर जमाए हुए थे। ऐसी शिकायतों का संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य महानिदेशालय ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह की स्वकृति पर विभाग के 1552 कर्मचारियों जिसमें बड़ी संख्या में क्लर्क, प्रधान सहायक, वरिष्ठ सहायक, कनिष्ठ सहायक, स्टेनो और उर्दू अनुवादक हैं का ट्रांसफर कर दिया है।

विभाग के कई कर्मचारी फैसले के पक्ष में
विभागीय सूत्रों के मुताबिक जिले में कई कर्मचारी वर्षों से एक ही पद पर जमे हुए थे जिससे कामकाज पर असर पड़ रहा था। ऐसी स्थिति में अच्छे और नए कर्मचारियों को काम करने का पूरा मौका नहीं मिल पा रहा था। अब वर्षों से एक ही जगह पर कुंडली जमाए कर्मचारियों का तबादला तबादला होने की वजह से विभाग में ऐसे कर्मचारियों को अपना वर्चस्व टूटने का खतरा नजर आ रहा है जिसको लेकर वह बेहद चिंतित हैं।

राज्य कर्मचारी परिषद ने की स्थानांतरण निरस्त करने की मांग: राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उत्तर प्रदेश ने स्वास्थ्य महानिदेशालय की ओर से किए गए स्थानांतरण से होश उड़ गए हैं। परिषद ने विभाग पर दबाव बनाने के लिए
आंदोलन करने की धमकी दी है। लेकिन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके तेजतर्रार अफसरों की ट्रांसफर नीति से यह स्पष्ट हो गया है की सरकार और प्रशासन ट्रांसफर को लेकर किसी भी प्रकार का समझौता करने के पक्ष में नहीं है। सरकार के ऐसे फैसलों से अधिकारियों व कर्मचारियों के होश उड़े हुए हैं।

देश और विदेश की ताज़ातरीन खबरों को देखने के लिए हमारे चैनल को like और Subscribe कीजिए
Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIME
Facebook: https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter- https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
Instagram- https://instagram.com/nextindiatimes
हमारी वेबसाइट है- https://nextindiatimes.com
Google play store पर हमारा न्यूज एप्लीकेशन भी मौजूद है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 1 =

Back to top button