आइए जानें हल्दी फेस पैक बनाने के तरीके..

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण स्किन संबंधित समस्या से बचाने में मददगार है। इसके नियमित इस्तेमाल से खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। आइए जानें हल्दी फेस पैक बनाने के तरीके।

 हल्दी में कई गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के अलावा स्किन संबंधी परेशानी दूर करने में भी कारगर है। इसका इस्तेमाल रूप निखारने के लिए किया जाता है। हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से एक्ने, सनबर्न आदि समस्या से निजात पा सकती हैं। चेहरे पर निखार लाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकती हैं। इससे आपके स्किन में गजब का निखार आएगा। तो चलिए जानते हैं, दमकती त्वचा के लिए हल्दी का इस्तेमाल कैसे करें।

1.दही, हल्दी और बेसन का पैक

यह फेस पैक चेहरे पर दाग-धब्बे को दूर करने में मददगार है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच बेसन, एक चम्म्च हल्दी लें। फिर इसमें दही मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

2.चावल का आटा और हल्दी

इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल से भी राहत पा सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच चावल के आट में कच्चे दूध और टमाटर का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से फेंट लें, अब इसे चेहरे पर लगाएं। लगभग 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

3.हल्दी और गुलाबजल का फेस पैक

त्वचा में निखार लाने के लिए आप इस फेस पैक कई इस्तेमाल कर सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी में गुलाबजल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए, तो पानी से धो लें।

4. हल्दी और दूध

हल्दी और दूध के नियमित इस्तेमाल से आप चेहरे पर निखार पा सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच हल्दी में कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, करीब 5  मिनट बाद पानी से धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं। 

Related Articles

Back to top button