जानें पपीते के पत्ते के जूस से होने वाले कमाल के फायदे

पपीता खाना बहुत कम लोगों को पसंद होता है लेकिन इसके कई फायदे हैं। हालाँकि केवल पपीता ही नहीं बल्कि इसके पत्ते गंभीर बीमारी के इलाज के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि पपीते के पत्तों के फायदे पाने के लिए इस्तेमाल करने का तरीका भी पता होना चाहिए। जी दरअसल पपीते के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी1, प्रोटीन, मैंगनीज, फॉस्फोरस, आयरन जैसे अनगिनत पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई गजब फायदे देते हैं। तो अब हम आपको बताते हैं पपीते के पत्ते के फायदे और इसके इस्तेमाल का तरीका। 

पपीते के पत्तों का जूस कैसे बनाएं?- पपीते के पत्तों का सेवन करने के लिए आपको पपीते की पत्तियों का जूस बनाना पड़ता है। इसको बनाने के लिए सबसे पहले पपीते के 5-6 पत्तों को पानी से साफ कर लें। इसके बाद एक पैन में 1 गिलास पानी डालकर उसमें पपीते के पत्ते डाल लें। अब आप पानी को तबतक उबलने दें, जबतक कि वह आधा गिलास नहीं रह जाता। इसके बाद पानी को छान लें और आपका पपीते के पत्तों का जूस तैयार है। आप इसे गुनगुना करके पी सकते हैं

पपीते के पत्तों के फायदे क्या हैं?-  आपको शायद ही पता होगा लेकिन पपीते के पत्ते डेंगू की बीमारी (papaya leaf juice for dengue) में काफी फायदेमंद होते हैं। जी दरअसल पपीते के पत्तों का जूस पीने से डेंगू में होने वाली प्लेटलेट्स की कमी (papaya leaf juice to increase platelets) से बचा जा सकता है और डेंगू के लक्षणों से जल्दी राहत पा सकते हैं।

* पपीते की तरह पपीते के पत्तों का रस भी पेट के लिए बढ़िया होता है और इसका सेवन करने से पाचन मजबूत होता है। 

* अगर आपके बाल गिरने लगे हैं और हेयर ग्रोथ (papaya leaf for hair) रुक गई है, तो आप पपीते के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं।

* डायबिटीज के हर मरीज को पपीते के पत्तों का जूस (papaya leaf juice for diabetes treatment) पीना चाहिए।

* पपीते के पत्ते लिवर भी साफ करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button