जानें यूपी, बिहार, दिल्ली सहित इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो इस समय देशभर में 3 चक्रवाती सिस्टम सक्रिय है और समुद्र तल पर मानसून की ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की तरफ बढ़ रही है। इसके प्रभाव से कई राज्यों में आज भारी बारिश के आसार है।

मौसम विभाग की मानें तो इस समय देशभर में 3 चक्रवाती सिस्टम सक्रिय है और समुद्र तल पर मानसून की ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की तरफ बढ़ रही है। इसके प्रभाव के कारण की दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यों में आज भी भारी बारिश के आसार है। इसके साथ झारखंड, बिहार व पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी बारिश की संभावना जताई गई है। दिल्ली की बात करें तो यहां आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। यूपी में भी आज यानी मंगलवार को मौसम साफ रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु पुडुचेरी और कराईकल में भी अगले तीन दिनों तक बारिश का अनुमान है। जबकि तेलंगाना तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक व केरल में अगले चार दिन भारी बरसात होने की संभावना जताई गई है। वहीं आईएमडी ने आंध्र प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर 9 सितंबर तक गरज के साथ बिजली गिरने और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आज और कहां-कहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक आज अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका है। ओडिशा के कई जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने 23 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। छत्तीसगढ़ में भी आज भारी बारिश लोगों की मुसीबत बढ़ा सकती है। skymetweather के अनुसार, आज लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार में बारिश होगी। छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना, कर्नाटक आदि में बहुत भारी बारिश होगी। वहीं, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, महाराष्ट्र आदि राज्यों में भी तेज बारिश हो सकती है।

दिल्ली में बारिश की संभावना नहीं

दिल्ली में मंगलवार को भी आंशिक बादल छाए रहेंगे , लेकिन बरसात होने के आसार नहीं है । सोमवार की ही तरह तेज धूप और उमस भरी गर्मी परेशान कर सकती है । राजधानी का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान रह सकता क्रमश: 37 व 27 डिग्री सेल्सियस। वहीं मौसम विभाग ने 7 और 8 सितंबर को दिल्ली में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। जबकि 9 और 10 सितंबर को गरज के साथ बारिश का अनुमान है।

यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक आज यूपी बारिश की संभावना नहीं है और मौसम आज साफ रहेगा। आईएमडी ने यूपी के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन में हल्की बारिश की संभावना जताई है। वहीं 9 और 10 सितंबर को गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान है। इसी के साथ बता दें कि आज राजधानी लखनऊ में तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है।

बिहार में कैसा रहेगा आज मौसम

मौसम विभाग ने बिहार में आज भी अच्छी बारिश की संभावना जताई है। वहीं अगले दो दिन यानी 7 और 8 सितंबर को राज्य में कई हिस्सों में छिट-पुट बारिश की संभावना है। हालांकि बिहार के कई जिलों में इस समय बाढ़ जैसे हालात हैं जिससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

राजस्थान में आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में आज लोगों को गर्मी से राहत मिलन की उम्मीद है। 6 सितंबर से 9 सितंबर तक राज्य के 13 जिलों में गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के बारां, बूंदी झालावाड़ और कोटा में बारिश के साथ बिजली भी गिरने की आशंका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button