दुनिया भर के नेताओं ने महारानी एलिजाबेथ (द्वितीय) के निधन पर किया शोक व्यक्त

विश्वभर के नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों ने बिटेन की महारानी एलिजाबेथ ‘द्वितीय’ को श्रद्धांजलि दी है। महारानी( 96) का कल निधन हो गया। इन नेताओं ने उनके कर्तव्य की गहरी भावना और उनके लचीलेपन के साथ ही साथ उनकी हास्य और दया की भावना का सम्मान किया है। सात दशकों तक सम्राट के रूप में ब्रिटिश रानी असाधारण परिवर्तन के दौर से गुजरी और यह उनको दी अनेक श्रद्धांजलियों में परिलक्षित हुआ है।

अंतर्राष्ट्रीय – (आरएनएस)

फ्रांस के इमैनुएल मैक्रों ने एक दयालु रानी को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी और उन्हें फ्रांस की मित्र करार दिया। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि महारानी ने शानदार, शान और एक अथक कार्य नैतिकता द्वारा परिभाषित शासन के साथ दुनिया को मोहित किया था। कई मौकों पर महारानी से मुलाकात करने वाले श्री ओबामा ने एक बयान में कहा , बार-बार, हम उनकी गर्मजोशी से प्रभावित हुए, जिस तरह से उन्होंने लोगों को आराम दिया और कैसे उन्होंने अपने हास्य और आकर्षण को बड़ा सहज और परिस्थितियों के अनुसार ढाला।
उन्होंने कहा, उन्होंने अपने जीवन काल में समृद्धि और ठहराव के साथ साथ – चंद्रमा पर उतरने से लेकर बर्लिन की दीवार के गिरने तक का दौर देखा। वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन जो पहली बार 40 साल पहले महारानी से मिले थे उन्हें एक सम्राट से अधिक बताया और कहा कि उन्होंने एक युग को परिभाषित किया है। राष्ट्रपति के रूप में ब्रिटेन की अपनी 2021 में यात्रा को याद करते हुए श्री बिडेन ने कहा, उन्होंने अपनी बुद्धि से हमें मंत्रमुग्ध कर दिया, अपनी दया से हमें प्रभावित किया, और उदारता से हमारे साथ अपनी बुद्धि साझा की। महारानी एलिजाबेथ ‘द्वितीयÓ ने अपने शासनकाल के दौरान 13 अमेरिकी राष्ट्रपतियों से मुलाकात की, जिसमें डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वह महारानी की उदार मित्रता, महान ज्ञान और हास्य की अद्भुत भावना को कभी नहीं भूलेंगे।

Tags : #InternationalNews #BritishQueen #QueenElizabeth2 #Death #Tribute #AllLeaders #Hindinews

राष्ट्रीय न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button