लवलीना राष्ट्रीय बाक्सिंग चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगी, मेरीकाम ने भी किया इन्कार

टोक्यो ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली मुक्केबाज पूजा बोहरा राष्ट्रीय महिला बाक्सिंग चैंपियनशिप में रिंग में उतरेंगी, लेकिन एमसी मेरीकोम और लवलीना बोरगोहाई इस चैंपियनशिप में नहीं दिखाई देंगी। टोक्यो ओलिंपिक में पदक जीतने के बाद लवलीना को विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में सीधे भेजने का निर्णय हो चुका है। मेरीकोम को ट्रायल प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। हिसार में 21 अक्टूबर से राष्ट्रीय महिला चैंपियनशिप होगी, जिसमें देश के विभिन्न राज्यों से महिला मुक्केबाज हिस्सा लेंगी।

हरियाणा मुक्केबाजी संघ को राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी मिली है, जो हिसार में आयोजित की जाएगी। इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप में टोक्यो में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली तीन मुक्केबाजों में एक ही रिंग में उतरेगी। पूजा बोहरा इस चैंपियनशिप में खेल रही हैं। पूजा का भार वर्ग टोक्यो में 75 था, लेकिन राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 80 किग्रा भार वर्ग में खेल रही हैं। भारतीय मुक्केबाजी संघ ने लवलीना बोरगोहाई को टोक्यो में पदक जीतने का पुरस्कार देते हुए सीधे ही विश्व चैंपियनशिप में भेजने का फैसला लिया है।

सामान्य तौर पर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले मुक्केबाज को ही विश्व चैंपियनशिप में भेजा जाता है। छह बार की विश्व चैंपियनशिप एमसी मेरीकोम ने भी राष्ट्रीय चैंपियनशिप से हाथ खींच लिए हैं। ऐसे में 48 किग्रा भार वर्ग में एमसी मेरीकोम के साथ गोल्ड मेडल जीतने वाले मुक्केबाज के साथ ट्रायल भी कराया जा सकता है। एमसी मेरीकोम के भार वर्ग में रोहतक के रूड़की गांव की मोनिका मेडल की तगड़ी दावेदार हैं। यह बात अलग है कि मोनिका हरियाणा के बजाय रेलवे की तरफ से राष्ट्रीय चैंपियनशिप में उतरेंगी।

राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 13 भार वर्ग में होंगे मुकाबले

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने इस बार 10 के बजाय 13 भार वर्ग में मुकाबले करने का फैसला लिया है। भारतीय मुक्केबाजी संघ ने इसको लेकर सभी खेल संघों को पत्र भेजकर 13 भार वर्ग में चैंपियनशिप करवाने के लिए अगवत करा दिया है। इसलिए हिसार में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 13 भार वर्ग में भी मुकाबले आयोजित किए जाएंगे। पूजा बोहरा ने स्टेट में 80 किग्रा भार वर्ग में खेलते हुए गोल्ड मेडल जीता था। राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी वह 80 किग्रा भार वर्ग में ही उतरेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 20 =

Back to top button