ड्रोन प्रशिक्षण दिये जाने से पूर्व संस्थानों के अनुदेशकों को साप्ताहिक प्रशिक्षण दिये जाने का किया शुभारम्भ

प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  कपिल देव अग्रवाल ने प्रादेशिक स्टाफ प्रशिक्षण एवं शोध केन्द्र, अलीगंज लखनऊ में  न्यू एज कोर्स के अन्तर्गत प्रदेश चिह्नित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में ड्रोन प्रशिक्षण दिये जाने से पूर्व संस्थानों के अनुदेशकों को साप्ताहिक प्रशिक्षण दिये जाने का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित एवं फीता काटकर किया। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि  प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में युवाओं को नई तकनीकों में हुनरमंद बनाया जा रहा है।

लखनऊ (आरएनएस)

प्रदेश सरकार द्वारा न्यू एज कोर्स के अन्तर्गत आईटीआई में नए कोर्स संचालित कर रही है, इन कोर्स का प्रशिक्षण युवाओं को गुणवत्तापूर्ण मिले इसके लिए प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिलाया जा रहा है।
मंत्री ने बताया कि प्रदेश के 29 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में न्यू एज कोर्स के अन्तर्गत 07 व्यवसायों के 12 कोर्सेज संचालित किया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक वर्ष 7938 प्रशिक्षार्थी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इसी तरह प्रदेश के 15 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में ड्रोन कोर्सेज के 03 सेक्टरों में 04 कोर्सेज का प्रशिक्षण प्रारम्भ किया गया है। जिसमें प्रत्येक वर्ष 3240 प्रशिक्षार्थी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। ड्रोन के 03 सेक्टरों में इलेक्ट्रानिक्स, एग्रीकल्चर तथा एवीऐशन एण्ड ऐरेस्पेश सेक्टर के अन्तर्गत ड्रोन सर्विस टेक्निशियन, ड्रोन मैन्यूफैक्चरिंग एण्ड एसेम्बली टेक्नीशियन, किसान ड्रोन आपरेटर तथा ड्रोन आपरेटर मल्टी रोटर कोर्स संचालित किये जायेंगे। उन्होने बताया कि 03 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों सी0बी0गंज बरेली, साकेत मेरठ एवं चरगांवा गोरखपुर में ड्रोन के 02 सेक्टर्स में प्रशिक्षण संचालित है। मंत्री ने कहा कि  न्यू एज कोर्स के अंतर्गत युवाओं को ड्रोन का नई  ड्रोन का प्रशिक्षण दिलाने का कार्य शुरु किया जा रहा है। ड्रोन हमारे जीवन में तथा देश के विकास में बहुत महत्व है इसलिये इसका प्रशिक्षण प्रशिक्षकों को बेहतर ढंग से दिया जाये जिससे वे प्रदेश के संस्थानों में प्रशिक्षित होकर युवाओँ को  ड्रोन का प्रशिक्षण दे सकें। उत्तर प्रदेश के युवाओं को शार्ट टर्म कोर्सेज के माध्यम से रोजगार से जोड़ने की सरकार की प्राथमिकताओं में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास एक माध्यम है। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा कि युवाओं को व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास द्वारा चलाए जा रहे कोर्स के बारे में जानकारी दी जाये तथा वो हुनरमंद बनकर कैसे आत्मनिर्भर या रोजगार प्राप्त कर सकते है के बारे में बताया जाये। उन्होंने कहा कि  युवाओं को यह भी बताया जाय कि वो खुद आत्मनिर्भर बनकर वो नौकरी करने वाले नही बल्कि नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं।  उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि युवाओं को हुनरमंद बनाकर आत्मनिर्भर और रोजगार से जोड़ने की जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभायी जाये। मंत्री द्वारा संस्थान परिसर में पौधारोपण भी किया गया।

Tags : #upnews #uttarpradesh #ministerofskilldevelopment #kapildevagarwal #dronetrainning #hindinews

Rashtriya News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button