जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन..

माना जाता है कि हल्दी शरीर के कई रोगों को दूर भगाता है लेकिन हल्दी खाने के कई नुकसान हैं। खाने से पहले जान लें कि किन लोगों को इससे परहेज करना चाहिए वरना सेहत बिगड़ सकती है।

आपने हल्दी के फायदों के बारे में बहुत कुछ सुना होगा। आयुर्वेद में इसे गुणकारी औषधि माना जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं। हल्दी में कई प्रकार के विटामिन्स भी होते हैं। यह आपको कई बीमारियों से बचाता है। लेकिन इतने सारे फायदे होने के बावजूद भी हल्दी खाने के नुकसान हैं। जी हां, ज्यादा हल्दी के सेवन से कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, तो आइए जानते हैं, किन लोगों को हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

जॉनडिस के रोगी

जिन लोगों को जॉनडिस यानी पीलिया की बीमारी है, हल्दी के सेवन से  उनकी तबीयत बिगड़ सकती है। इस बीमारी में हल्दी खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

नाक से खून

जिन लोगों को नाक से या शरीर के किसी और हिस्से से भी खून आने की समस्या होती है, ऐसे में उन्हें ज्यादा हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल इसकी तासीर गर्म होती है, ये भी नाक से खून आने की वजह बन सकती है।

पथरी के मरीज

इस बीमारी के मरीजों को दर्द का सामना करना पड़ता है। माना जाता है कि हल्दी के सेवन से पथरी के रोगी की समस्या और भी बढ़ सकती है। इसलिए इस बीमारी में हल्दी के सेवन करने से बचें।

डायबिटीज

जो लोग इस बीमारी के शिकार होते हैं, वे कई दवाईयों का सेवन करते हैं। ऐसे में अगर रोगी हल्दी का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो शरीर में खून की कमी हो जाएगी, यह सेहत के लिए खतरनाक सबित हो सकता है।

स्किन में एलर्जी

अगर आप अपने स्किन में निखार लाने के हल्दी का हद से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्किन में परेशानी बढ़ सकती है। कई लोगों को हल्दी सूट नहीं करता है, इससे एलर्जी की समस्या होती है। इसका सेवन कम मात्रा में ही करें।

Related Articles

Back to top button