जानिए सर्दियों में रोजाना नहाने क्यों है हानिकारक..

सर्दियों का सीजन आते ही ज्यादातर लोग नहाने से कतराने लगते हैं। ऐसे में इन लोगों को कई बार रोज न नहाने के लिए कई बातें भी सुननी पड़ती हैं। लेकिन क्या आप जातने हैं कि सर्दियों में रोज नहाना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

 साल का अंत शुरू होते ही सर्दी के मौसम की भी शुरुआत हो चुकी है। बढ़ती ठंड से खुद को बचाने के लिए लोग अपनी जीवन शैली में तरह-तरह के बदलाव कर रहे हैं। कुछ लोग जहां खुद को गर्म रखने के लिए अपने खानपान और पहनावे को बदल रहे हैं, तो वहीं कुछ रोज नहाने से बचने लगे हैं। अक्सर सर्दियों की शुरुआत होते ही लोग रोजाना नहाने से जी चुराने लगते हैं। दरअसल, ठंड की वजह से बिस्तर से बाहर निकलने तक का मन नहीं करता। ऐसे में नहाने का विचार आते ही लोगों को कंपकपी आ जाती है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ये खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं होगी।

दरअसल, कई लोगों का ऐसा मानना है कि रोजाना नहाने से आप खुद को साफ और स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन साइंस की मानें तो अगर आप हर रोज नहा रहे हैं, तो खुद को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इतना ही नहीं कई विशेषज्ञों की मानें तो सर्दियों में हर दिन नहाना आपकी त्वचा के लिए भी काफी हानिकारक है। कई स्टडीज में यह सामने आया है कि अगर आप जिम में पसीना नहीं बहा रहे हैं या धूल-मिट्टी से दूर रह रहे हैं तो रोज नहाना आपके लिए जरूरी नहीं है। लेकिन अगर आप सर्दियों में रोजाना नहा रहे हैं तो आपको इसके कई नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं रोजाना नहाने के नुकसान के बारे में-

नहाने से निकल जाते हैं गुड बैक्टीरिया

कई शोध में यह सामने आया है कि हमारी त्वचा कुछ अच्छे बैक्टीरिया भी पैदा करती है। इन बैक्टीरिया की वजह से हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है। ऐसे में अगर आप रोजाना नहा रहे हैं तो इसकी वजह से शरीर से गुड बैक्टीरिया निकल जाते हैं।

नाखूनों को होता है नुकसान

सर्दियों में रोजाना नहाना आपके नाखूनों के लिए हानिकारक है। दरअसल, ठंडी में आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से नाखूनों को काफी नुकसान होता है। नहाते समय नाखून पानी सोख लेते हैं, जिसकी वजह से उनकी कुदरती चमक और नमी चली जाती है। इस वजह से वह सूखे और कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

रूखी हो जाती है त्वचा

कई त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दियों में रोजाना गर्म पानी से नहाने से आपकी स्किन को भारी नुकसान झेलना पड़ता है। दरअसल, त्वचा पर गर्म पानी पड़ने से स्किन में मौजूद नैचुरल ऑयल खत्म हो जाते हैं। इसकी वजह से त्वचा रूखी होकर फटने लगती है।

प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है प्रभाव

स्टडी की मानें तो सर्दियों में रोजाना नहाने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है। ठंड में रोज नहाने से आपकी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है। इसके अलावा हर दिन नहाने से पानी की भी काफी बर्बादी होती है। ऐसे में रोजाना न नहाकर आप काफी हद तक पानी बचाने में भी मदद करते हैं।

Related Articles

Back to top button