जानिए एडीस एजिप्टी मच्छर के काटने से क्यों फैलती हैं बीमारियां..

यह रिसर्च तीन साल तक चली, जिसमें 8 प्रतिभागियों को हाथों में नायलॉन स्टॉकिंग पहनाई गई। प्रतिभागियों ने इसे कई दिनों तक दिन में 6 घंटों के लिए पहना, ताकि उनकी गंध स्टॉकिंग में आ जाए। इसके बाद स्टॉकिंग को लंबी ट्यूब के आखिर में बांध दिया गया और एडीस एजिप्टी मच्छर को इन ट्यूब्स में छोड़ा गया। अंत में देखा गया कि मच्छर प्रतिभागी नंबर-33 की गंध की तरफ सबसे ज़्यादा आकर्षित हो रहे थे।Mosquito Bite बारिश के बाद देश के कई शहरों में जगह-जगह पानी भरने की वजह से मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है। डेंगू और मलेरिया जैसी ख़तरनाक बीमारियां फैलना शुरू हो जाती हैं। ऐसे में एक रिसर्च बताती है कि क्यों मच्छर कुछ लोगों को ज़्यादा काटते हैं।

क्या आपको महसूस होता है कि मच्छर आपको ही कुछ ज़्यादा काटते हैं? एक नई रिसर्च के मुताबिक, ऐसा आपके शरीर से आने वाली महक की वजह से हो सकता है। मच्छर इस धरती पर सबसे ख़तरनाक जीवों में से एक हैं, जो डेंगू, मलेरिया जैसी घातक बीमारियों के प्रसार में योगदान करते हैं, जिससे हर साल सैकड़ों हज़ारों लोग अपनी जान गंवा देते हैं। यहां तक कि ऐसे मच्छर भी हैं, जो सिर्फ इंसानों को काटना पसंद करते हैं।

लेकिन कई लोगों को मच्छर दूसरों की तुलना कुछ ज़्यादा ही काटते हैं। इसके पीछे कई तरह की मत हैं, जैसे कि ब्लड टाइप, किस तरह के कपड़े पहने हैं, त्वचा पर बैक्टीरिया, हालांकि,

इनमें से कोई भी वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं हुआ है।

पीयर-रिव्यू जर्नल सेल अक्टूबर 18 में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि, गंध के ज़रिए एक रसायन का उत्पादन कैसे मच्छरों को कुछ लोगों की ओर आकर्षित करता है। यह कुछ ऐसा हो सकता है जिससे उन्हें जीवनभर झेलना होगा।इस शोध में रिसर्चर्ज ने 56 और लोगों को शामिल किया, लेकिन फिर भी मच्छर प्रतिभागी-33 की ओर ही आकर्षित रहे।

Related Articles

Back to top button