जानिए स्मार्ट टीवी के लिए कौन सा डिस्प्ले होता है सबसे बेस्ट,देखें ये डिटेल

ऐसा माना जा रहा था कि स्मार्टफोन की भारी डिमांड के बाद स्मार्ट टीवी देखने वालों की संख्या में गिरावट दर्ज होगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ स्मार्टफोन की तरह ही बड़े साइज और हायर रिजॉल्यूशन वाले स्मार्ट टीवी की डिमांड बढ़ी है। लेकिन जैसा की बड़े साइज की स्क्रीन ही अच्छे स्मार्ट टीवी की गारंटी नहीं होती है। ऐसे में स्मार्ट टीवी खरीदते वक्त हमेशा इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

डिस्प्ले

मार्कट में कई तरह के डिस्प्ले मौजूद हैं लेकिन अगर कुछ पॉप्युलर डिस्प्ले की बात करें, तो मौजूदा वक्त में LED, OLED और QLED डिस्प्ले बेस्ड स्मार्ट टीवी की सबसे ज्यादा डिमांड है। ये तीनों ही LED तकनीक (लाइट एमिटिंग डीओड) का इस्तेमाल करती हैं।

LED TV

एलईडी शानदार पिक्चर क्वॉलिटी के साथ टीवी को बजट में बनाए रखने का काम करती है। LED आज के समय में टीवी में इस्तेमाल होने वाली सबसे पॉप्युलर टेक्नोलॉजी है। यह टीवी काफी पतले होते हैं और इन्हें आसानी से किसी भी व्यूइंग स्पेस में आसानी से रखा जा सकता है। LED (लाइट एमिटिंग डीयोड) टीवी में पिक्सल्स की लाइटिंग की एक फॉर्म है।

IPS डिस्प्ले

IPs डिस्प्ले बेहतरीन व्यूइंग एंगल के साथ ट्रू लाइफ कलर डिलीवर करती हैं। नॉन-IPS पैनल्स TV की कुल कीमत को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप बजट टीवी खरीदना चाह रहे हैं, तो आप केवल ऐसे डिस्प्ले के लिए जा सकते हैं जो आईपीएस नहीं है। यह टीवी की लागत भी कम करेगा।

OLED डिस्प्ले 

OLED (ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डियोड) TV बढ़िया कलर एक्यूरेसी, बढ़िया कंट्रास्ट, वाइड व्यूइंग एंगल्स और ब्लर-फ्री पिक्चर ऑफर करते हैं। OLED टीवी स्क्रीन को पतली रखने में मदद करती है।

QLED (क्वांटम डॉट एलईडी)

यह LED टीवी के मुकाबले क्यूएलडी ज्यादा ब्राइटनेस और क्लियर पिक्चर क्वॉलिटी के साथ आती है। साथ ही ज्यादा कलर को पेश करती है।

कर्व्ड TV

यह टीवी बड़े परिवार के लिए सही नहीं होते हैं। कर्व्ड टीवी उन यूज़र्स के लिए बढ़िया होते हैं जो सेंटर में बैठकर टीवी देखते हैं। हालांकि कर्व्ड डिस्प्ले ज्यादा पॉप्युलर नहीं हो सके।

रिजोल्यूशन

डिस्प्ले में कितने पिक्सल्स मौजूद हैं, यह रिजॉल्यूशन से ही मालूम चलता है। आमतौर पर माना जाता है कि जितने ज्यादा पिक्सल्स उतनी अच्छी क्लैरिटी और शार्पनेस. इन्हीं पिक्सल के आधार पर 720 पिक्सल बेस्ड टीवी को HD Ready, 1080 पिक्सल को UHD (4K) स्मार्ट टीवी कहा जाता है।

  • HD रेडी टीवी में 1366×766 पिक्सेल रिज़ोल्यूशन होते हैं।
  • फुल HD (FHD या 1080P)यह 1920×1080 पिक्सल का फुल एचडी रेज़ोल्यूशन है। FHD टीवी में एचडी रेडी टीवी के दो गुना पिक्सल हैं और यह उच्च स्पष्टता देते हैं।
  • 4K (अल्ट्रा HD या UHD)यह अल्ट्रा हाई डेफिनिशन के अलावा 3840×2160 पिक्सेल के रेज़ोल्यूशन के साथ 4K के रूप में भी जाना जाता है। इसे ज़्यादातर 4K कहा जाता है क्योंकि इसमें फुल HD टीवी के रूप में 4 गुना पिक्सेल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 5 =

Back to top button