यहां जानिए किस दिन जारी होगी ,पीएम किसान की 12वीं किस्त

 पीएम मोदी आज देश के किसानों के लिए पीएम किसान की किस्त जारी करेंगे। इसके अलावा पीएम किसान सम्मान सम्मलेन का भी उद्घाटन करेंगे। PM KISAN के तहत पात्र किसानों को हर साल दो-दो हजार की तीन किस्तों में छह हजार रुपये दिए जाते हैं।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16 हजार करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी करेंगे। यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) के माध्यम से जारी की जाएगी। इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में हर साल में छह हजार रुपये दिए जाते हैं। PM KISAN के तहत अब तक दो लाख करोड़ से अधिक रुपये पात्र किसान परिवारों को दिए जा चुके हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को नई दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन भी करेंगे। सम्मेलन में देश भर से 13 हजार से ज्यादा किसान और करीब एक हजार पांच सौ कृषि स्टार्टअप हिस्सा लेंगे। विभिन्न संस्थानों के एक करोड़ से अधिक किसान भी वर्चुअली इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे। सम्मेलन में शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों की भी मौजूदगी रहेगी।

कल जारी होगी पीएम किसान की 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक किसानों को 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना 2019 में शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य देश के सभी पात्र किसान परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

इस योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में पीएम किसान की किस्त तीन बार जमा की जाती है। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी अगस्त से नवंबर तक और तीसरी दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है।

देश को किसान समृद्धि केंद्रों की सौगात

किसान सम्मलेन का उद्घाटन करने के अलावा प्रधानमंत्री 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों  की भी शुरुआत करेंगे। इस योजना के तहत, देश में उर्वरक की खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में बदल दिया जाएगा। ये केंद्र किसानों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करेंगे। इसके अलावा ये केंद्र कृषि इनपुट, मिट्टी, बीज, उर्वरक की सुविधाएं देने के अलावा किसानों के बीच इन चीजों के लिए जागरूकता पैदा करेंगे। इस योजना के तहत तीन लाख 30 हजार से अधिक खुदरा उर्वरक दुकानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में बदला जाएगा।

जन उर्वरक परियोजना का शुभारंभ

पीएम मोदी भारतीय जन उर्वरक परियोजना  की भी शुरुआत करेंगे। ‘एक राष्ट्र एक उर्वरक’ मिशन के तहत प्रधानमंत्री भारत यूरिया बैग  लॉन्च करेंगे, जो कंपनियों को ‘भारत’ के एकल ब्रांड नाम के तहत उर्वरकों की मार्केटिंग में मदद करेगा।

Related Articles

Back to top button