जानिए एसबीआई ने क्या किया नया बदलाव..

SBI Interest Rates त्योहारों के सीजन में जहां बैंक ग्राहकों के लिए नई-नई स्कीम ला रहे हैं वहीं पिछ्ले महीने आरबीआइ दवारा रेपो दर में बढ़ोतरी के बाद वे अपनी बेंचमार्क और एफडी दरों में भी बदलाव करते जा रहे हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती का एलान किया है। बैंक ने 10 करोड़ रुपये से कम की बचत जमाओं के लिए ब्याज दर में 5 आधार अंकों की कटौती की है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने 15 अक्टूबर से इन दरों को लागू कर दिया है।

10 करोड़ से कम बचत पर एसबीआई 2.7 फीसद प्रति वर्ष की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। यह 2.75% प्रति वर्ष की पिछली दर से 5% आधार अंक कम है। SBI की ये नई दरें 15 अक्टूबर से लागू हो गई हैं।

एसबीआई ने किया बदलाव

10 करोड़ रुपये से कम की बचत जमाओं के लिए ब्याज दर में कटौती के अलावा एसबीआई ने एक अन्य खाते के लिए ब्याज दर में बदलाव कर दिया है। 10 करोड़ या उससे अधिक के बचत खाते की जमाओं पर एसबीआई ने 30 आधार अंकों की दर से 3 फीसद प्रति वर्ष की वृद्धि की है।

यूरो बैंक ने भी संशोधित कीं दरें

यूरो ने 1 वर्ष से 4 वर्ष से काम के एफडी पर दरों में 0.09 फीसद से 0.49 फीसद की वृद्धि की है। 4 साल से 5 साल की एफडी के लिए दरें अपरिवर्तित हैं।

एफडी पर भी ब्याज दरें बदलीं

एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा (FD) पर अपनी ब्याज दरों को भी 15 अक्टूबर से 10 आधार अंकों से बढ़ाकर 20 आधार अंकों तक कर दिया है। बैंक 7 दिनों से 10 साल की एफडी पर 3 फीसद से 5.85 फीसद इंटरेस्ट रेट की पेशकश कर रहा है। पहले इस पर ब्याज दर 2.90 प्रतिशत से 5.65 प्रतिशत थी। वरिष्ठ नागरिक इस FD पर 3.5 फीसद से 6.65 फीसद के बीच ब्याज कमा सकते हैं, जबकि पिछली दर 3.4 से 6.45 प्रतिशत थी।

Related Articles

Back to top button