जानिए किस फल-सब्जियों का सेवन से आपका वजन घटेगा .. 

 अक्सर लोगों का वजन सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है। ठंड के कारण लोग एक्सरसाइज करना नहीं चाहते हैं और हेवी डाइट लेते हैं। लेकिन आप अपने डाइट में इन फल-सब्जियों को शामिल कर वजन घटा सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में वजन काफी तेजी से बढ़ता है। दरअसल इस मौसम में खान-पान में बदलाव के कारण आपका वजन बढ़ता है। सर्दियों में लोगों को भूख ज्यादा लगती है, और वर्कआउट करने से भी कतराते हैं। ऐसे में वजन बढ़ना स्वाभाविक है। लेकिन इस मौसम में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो इन फल-सब्जियों को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। 

मूली

मूली में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर के वजन को कम करने में सहायक है। इस मौसम में आप अपने डाइट में मूली को जरूर शामिल करें। आप इसे सब्जी, सलाद के रूप में शामिल कर सकते हैं। चाहें तो आप मूली का जूस भी पी सकते हैं।

गाजर

गाजर में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह वजन घटाने में काफी सहायक है। इसे खाने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। इस मौसम में गाजर का सेवन जरूर करें। इसे खाने से आप स्वस्थ रहेंगे और वजन भी घटेगा।

चुकंदर

इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन और भी कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए हेल्दी होते हैं। इसे खाने से आपके शरीर में खून बढ़ता है और यह वजन कम करने में भी सहायक है।

सेब

जैसा कि आप जानते हैं, सेब सेहत के लिए काफी लाभदायक है। अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं, तो बीमारी आपसे कोसों दूर भागती हैं। ये वजन कम करने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में वजन कम करने के लिए सेब का सेवन जरूर करें।

संतरा

संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो आपके शरीर के लिए लाभदायक है। अगर आप सर्दियों में इस फल का सेवन करते हैं, तो आपका वजन कम हो सकता है।

नाशपाती

नाशपाती में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो वजन कम करने में सहायक है। इस मौसम में वजन कम करने के लिए आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से भूख कम लगती है।

Related Articles

Back to top button