जानिए क्या और नीचे आ सकती है सोने की कीमत..

सोने की कीमतें इस साल की शुरुआत में अपने उच्चतम स्तर से गिरकर इस सप्ताह लगभग 50,000 रुपये के स्तर पर आ गई हैं। लिहाजा, त्योहारी सीजन से पहले निवेशक इस कम कीमत का फायदा उठा सकते हैंदुनियाभर के केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे हैं ऐसे में सोना कमजोर रहेगा। मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमत इस हफ्ते 10 ग्राम के लिए 48800 रुपये से 50600 रुपये तक हो सकती है।सोने की कीमत को लेकर रोज एक नया रिकॉर्ड बन रहा है। ऐसे में धनतेरस और दिवाली पर सोना खरीदने वालों की पौ-बारह है। वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दर में बढ़ोतरी और अमेरिकी डॉलर और बॉन्ड यील्ड में तेजी ने सोने की कीमतों को दबाव में रखा है। इन दिनों सोने की कीमतें 50,000 प्रति 10 ग्राम के आसपास चल रही हैं। ऐसे में क्या दिवाली से पहले खरीदारी करने का ये सही समय है? आइए जानते हैं क्या कहती हैं नई दरें।

बाजार के जानकारों का कहना है कि घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट ने वैश्विक बाजार में भारतीय रुपये के नीचे जाने के रुख को फॉलो नहीं किया है। 19 अक्टूबर, 2022 को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 83 के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। आमतौर पर होता यह है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर रुपया घरेलू बाजार में सोने के दाम बढ़ा देता है।

4000 रुपये नीचे आ चुका है सोने का दाम

 सोने की कीमतों में इस साल के उच्चतम स्तर से 4,000 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है। ऐसे में अगर आम आदमी की जेब को देखें तो दिवाली से पहले खरीदारी करने का यह सही समय है। सोने (24 कैरेट) की कीमतों में लगभग 4,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है। इस साल 18 अप्रैल को सोने की कीमत 54,380 रुपये प्रति दस ग्राम थी।

Related Articles

Back to top button