जानिए सर्दियों की दो सबसे पॉपुलर ड्रिंक्स जो स्किन को अंदर से बनाती हैं रूखा!

ठंड के मौसम को अक्सर उदासी से जोड़ा जाता है। एक तरफ सर्द हवाएं आपका मन ख़राब करती हैं, तो दूसरी तरफ रूखी त्वचा और फटते होंठों से लोग परेशान रहते हैं। सर्दियों में सिर्फ रज़ाई में बैठकर कुछ गर्म कॉफी, चाय या फिर हॉट चॉकलेट पीने में ही मज़ा आता है। जबकि इसके अलावा रूखी त्वचा सबसे आम समस्या है, जिससे सभी परेशान रहते हैं।

चाहे परतदार, खुजली वाली त्वचा हो या फिर फटे होंठ, जिनमें बात करते समय दर्द होता है, या उनमें से नमी की कमी कभी-कभी खून बहने लगता है। सर्दियों में ड्राइनेस एक ऐसी समस्या है, जिससे हर कोई गुज़रता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स ने सर्दी में होने वाली ड्राइनेस के लिए दो चीज़ों को ज़िम्मेदार माना है। अफसोस की बात यह है कि सर्दी में इन दोनों चीज़ों को बेहद पसंद भी किया जाता है।

पीने की यह दो चीज़ें है सर्दी में ड्राइनेस की वजह

पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, कॉफी और हॉट चॉकलेट, दो ऐसी ड्रिंक्स हैं, जिसका हम अक्सर सर्दियों के दौरान आग के सामने बैठकर आनंद लेते हैं, वे शुष्क त्वचा के पीछे मुख्य अपराधी हो सकते हैं। कैफीन और ड्यूरिसिस प्रभाव के कारण, ये गर्म ड्रिंक गर्माहट पहुंचाने की जगह त्वचा को अंदर से शुष्क बना सकती हैं।

ठंडे महीनों में हम सभी का दिल गर्म चाय या कॉफी पीने का करता है। हालांकि, 5 कप से ज़्यादा चाय या कॉफी पीने से ड्यूरिसिस प्रभाव का जोखिम बढ़ता है। जिसका मतलब आपकी किडनी ज़्यादा पेशाब का उत्पादन करने लगती हैं। जिसकी वजह से शरीर में पानी की काफी कमी हो जाती है। इनके अलावा एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स भी हैं, जो ड्राइनेस को बढ़ावा देती हैं। वह हैं, मल्ड वाइन और हॉट टॉडी।

शरीर में ड्राइनेस पैदा करने के अलावा, ये ड्रिंक्स त्वचा के ढीले पड़ने और झुर्रियों का भी कारण बनती हैं।

क्या शराब और कैफीन से होने वाली ड्राइनेस को रोका जा सकता है?

सर्दियों के सूखेपन पर अल्कोहल और कैफीन के प्रभाव को कम करने के लिए एक्सपर्ट्स ने कुछ सुझाव शेर किए हैं:

– जितने गिलास वाइन या कॉफी के कप पी रहे हैं, उतना ही पानी भी पिएं। यानी एक गिलास वाइन पी है, तो एक गिलास पानी भी पिएं।

– रोज़ाना 6 से 8 गिलास फ्लूएड्स पिएं।

– दिन में दो कप से ज़्यादा चाय या कॉफी न पिएं।

सर्दियों में रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी से न नहाएं। सर्दी के महीनों में गर्म पानी से नहाना आपको आराम दे सकता है, लेकिन साथ ही नैचुरल ऑयल्स को छीन भी लेता है। जब भी आप नहाकर बाहर निकलें, तो मॉइश्चराइज़र लगाना न भूलें। एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि सुबह और शाम जब भी आप नहाएं, तो फौरन बाद मॉइश्चराइज़र लगा लें, इससे त्वचा ड्राई नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 6 =

Back to top button