जानिए इन राज्यों में 18 साल है शराब खरीदने और पीने की उम्र..

कर्नाटक सरकार ने शराब पीने, खरीदने और बेचने की उम्र 21 से घटाकर 18 साल करने का प्रस्ताव रखा था। हालांकि, जोरदार विरोध के बाद कर्नाटक सरकार अपने इस प्रस्ताव और फैसले को वापस लेने पर मजबूर हुई। अब कर्नाटक में शराब खरीदने और बेचने के लिए कम से कम उम्र 21 साल ही होगी। ऐसे में आपको उन राज्यों के बारे में बताएंगे, जहां शराब पीने, खरीदने और बेचने की उम्र सीमा तय है।

इन राज्यों में 18 साल है शराब खरीदने और पीने की उम्र

भारत के अलग-अलग राज्यों में शराब पीने, खरीदने और बेचने की उम्र अलग-अलग तय की गई है। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में शराब को खरीदने और पीने की उम्र 18 साल है। वहीं, राजस्थान, सिक्किम, मेघालय, गोवा, पुदुचेरी में शराब पीने और खरीदने की कानूनी उम्र 18 साल है।

21 और 25 साल है इन राज्यों में उम्र

देश के कई राज्य ऐसे भी हैं, जहां शराब खरीदने, पीने और बेचने की उम्र 21 या उससे अधिक है। पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश वो राज्य हैं। जहां 21 साल की उम्र तय है। वहीं, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में शराब पीने, खरीदने और बेचने की उम्र 25 साल है। हालांकि, महाराष्ट्र में भी शराब को लेकर उम्र सीमा 25 साल है, लेकिन यहां 21 से अधिक उम्र के लोग हल्की बियर पी सकते हैं।

कई राज्यों में है शराब पर पाबंदी

बता दें कि केरल देश का इकलौता ऐसा राज्य है। जहां शराब खरीदने, पीने और बेचने की उम्र सीमा 23 साल है। इससे पहले केरल में शराब को लेकर उम्र सीमा 21 साल थी। हालांकि, बाद में सरकार ने इसे बदल दिया था। जबकि देश के कई राज्यों में शराब पर पूर्ण पाबंदी है। इनमें गुजरात, बिहार, मिजोरम, मणिपुर नगालैंड, लक्षद्वीप शामिल है।

Related Articles

Back to top button