जानिए कैसे ? नई कंपनी में आसानी से ट्रांसफर करें अपना ईपीएफ बैलेंस , फॉलो करें टिप्स

जब आप किसी भी परिस्थिति में नौकरी छोड़ते या बदलते हैं तो हमें सबसे ज्यादा चिंता होती है अपने पीएफ की। जानकारी के अभाव में लोग अक्सर अपना पीएफ बैलेंस ट्रांसफर कराने में विफल हो जाते हैं। लोग अपने ही फंड को निकालने और ट्रांसफर कराने के लिए परेशान होते हैं और ईपीएफ कार्यालय का चक्कर काटते हैं। लेकिन अगर लोगों को जानकारी हो, तो वे इन सारी समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। पीएफ को आसानी से एक कंपनी से दूसरी कंपनी में ट्रांसफर किया जा सकता है। भविष्य निधि या पीएफ खाते को ऑनलाइन और अधिक सरल बनाने के लिए ईपीएफओ लगातार काम कर रहा है। ईपीएफओ ने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 6 सरल चरणों का सुझाव दिया है।

अब, एक ईपीएफ खाताधारक अपने पिछले और वर्तमान नियोक्ता के कार्यालय में घूमे बिना अपने पीएफ खाते को ऑनलाइन स्थानांतरित कर सकता है। ईपीएफओ के अनुसार दिए गए 6 सरल चरणों को फॉलो करते हुए एक ईपीएफ खाताधारक अपने रिटायरमेंट फंड में निवेश जारी रख सकेगा।

ऑनलाइन कैसे ट्रांसफर करें ईपीएफ ?

भविष्य निधि नियामक निकाय ने हाल ही में ऑनलाइन ईपीएफ खाता ट्रॉसफर के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी। ईपीएफओ ग्राहक नीचे दिए गए 6 सरल चरणों की सलाह दी गई है।

1- ईपीएफओ सदस्य पोर्टल पर यूएएन और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।

2- ऑनलाइन सर्विस पर जाएं और ‘एक सदस्य एक खाता (स्थानांतरण अनुरोध)’ पर क्लिक करें।

3- वर्तमान रोजगार के लिए ‘व्यक्तिगत जानकारी और ‘पीएफ खाता’ सत्यापित करें।

4- ‘विवरण प्राप्त करें’ पर क्लिक करें, पिछले रोजगार का पीएफ खाता विवरण दिखाई देगा।

5- फॉर्म को प्रमाणित करने के लिए या तो ‘पिछला नियोक्ता’ या ‘वर्तमान नियोक्ता’ चुनें।

6- अपने यूएएन पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें। ओटीपी दर्ज करें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

सत्यापन के बाद ईपीएफओ आपके ईपीएफ खाते को ऑनलाइन ट्रांसफर कर देगा, जिससे आप अपना ईपीएफ अपने नए खाते में जारी रख सकेंगे।

पुराने एंप्लॉयर का बैलेंस ट्रांसफर

अगर कोई व्यक्ति एक से ज्यादा संस्थान में काम कर चुका है और उसे पुराने एंप्लॉयर का फंड नए एंप्लॉयर के अकाउंट में ट्रांसफर करना है तो वे सबसे पहले ईपीएफओ के पोर्टल पर जाकर लॉग इन करें। इसके बाद आपको व्यूव ऑप्शन नजर आएगा। व्यूव ऑप्शन पर आपको सर्विस हिस्ट्री दिखेगी, जहां आप देख सकेंगे कि आपने कितनी जगह काम किया है। आप वर्तमान में नौकरी कहां कर रहे हैं, उसकी जानकारी सबसे नीचे दी होगी। आपको बता दें कि अपने पुराना पीएफ का पैसा आप तभी ट्रांसफर कर पाएंगे, जब आपका डेट ऑफ एग्जिट यानी DOE अपडेटेड हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ten + 20 =

Back to top button