जानिए तेज पत्ता से बाल बढ़ाने का तरीका..

बालों के लिए तेज पत्ता बहुत फायदेमंद होता है। आपने अक्सर लोगों को डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए तेज पत्ता का प्रयोग करने की सलाह देते देखा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी तेज पत्ता में मौजूद होते हैं, जिससे यह स्कैल्प के बैक्टीरिया, डेड स्किन और डेंड्रफ का सफाया करने में बहुत लाभकारी है। जिसके स्कैल्प में खुजली, हेयर फॉल जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। इसके अलावा भी बालों में तेज पत्ता का प्रयोग करने से कई लाभ मिलते हैं।

क्या आप जानते हैं बालों की लंबाई बढ़ाने में तेज पत्ता बहुत लाभकारी है? जो लोग बालों की लंबाई न बढ़ने से परेशान हैं उनका समस्या दूर करने में तेज पत्ता काफी मदद कर सकता है। लेकिन बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए तेज पत्ता बालों में कैसे प्रयोग करें? या तेज पत्ता से बाल बढ़ाने का तरीका क्या है? अगर आप भी बालों की ग्रोथ न होने से परेशान हैं, तो इस लेख में हम आपको बालों लंबाई बढ़ाने के लिए बता रहे हैं।

1. तेज पत्ता हेयर पैक लगाएं

इसके लिए 4-5 तेज पत्ता, 10-12 लौंग पीसकर और 2 चम्मच रोजमेरी पाउडर लें। इसमें गुनगुना पानी डालें और मिक्स करें। ध्यान रखें कि पेस्ट बहुत गाढ़ा न हो, कंडीशनर जैसी स्थिरता होनी चाहिए। उसके बाद आप इसमें थोड़ा सरसों या नारियल तेल डालें और मिक्स करें। इस मिश्रण को सिर धोने से कम से कम 1 घंटे पहले बालों में लगाएं। स्कैल्प की मालिश करें। उसके बाद शैंपू से सिर धो लें।

2. करी पत्ता और दही लगाएं

आप दही में 4-5 तेज पत्ता को पीसकर, इसका पाउडर बनाकर डालें, अच्छी तरह मिक्स करें। उसके बाद इसमें नींबू का रस या गुलाब जल डालें, मिला लें और स्कैल्प से लेकर बालों में लगाएं। यह पेस्ट डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा, जो बालों की ग्रोथ को रोकता है और बालों के झड़ने का कारण बनता है। आप सप्ताह में 2-3 बार इसे बालों में लगा सकते हैं।

3. तेल में पकाकर लगाएं

आप नारियल या सरसों तेल में 4-5 तेज पत्ता, मेथी दाना और 2-4 लौंग पकाकर, इस तेल का प्रयोग बालों में करें। सप्ताह में 2-3 बार इस तेल को रात को सोने से पहले या सिर धोने से कम से 4 घंटे पहले लगाएं। उसके बाद धो लें।

4. कंडीशनर की तरह प्रयोग करें

एक पैन में 5-6 तेज पत्ता और पानी डालकर अच्छी तरह उबालें, फिर गैस बंद करके 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे सिर धोने से 1 दिन पहले बालों में लगाएं और छोड़ दें। फिर किसी माइल्ड शैंपू से सिर धोएं। इससे बालों में नमी लॉक करने में मदद मिलेगी और बालों में प्राकृतिक चमक भी आएगी।

Related Articles

Back to top button