जानिये WhatsApp के इस नए फीचर के बारे में और कैसे करे उपयोग..   

WhatsApp यूजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए के नए नए फीचर्स लाता रहता है। अब कंपनी ने कुछ एंड्रॉयड बीटा टेस्टर्स के लिए नया फीचर पेश किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp disappearing messages के लिए एक शॉर्टकट बटन की टेस्टिंग कर रहा है।

क्या है यह नया बटन

WhatsApp अपने disappearing message सेक्शन को फिर से डिजाइन करने पर काम कर रहा है। यह फीचर बीटा यूजर्स को android के 2.22.24.9 अपडेट में मिलेगा। इससे नई और पुरानी दोनों चैट को गायब होने वाले थ्रेड के रूप में मार्क करना आसान हो जाएगा। हाल ही के अपडेट से disappearing सेक्शन को और अधिक टेस्टर्स के लिए उपलब्ध कराया गया।

Disappearing message शॉर्टकट बटन कैसे काम करेगा

यह यूजर्स को “मैनेज स्टोरेज” सेक्शन में मिलेगा और इसे स्पेस-सेविंग टूल के रूप में पहचाना जाता है। यूजर्स नए सेक्शन के जरिये अपनी नई और पुरानी दोनों चैट को disappearing threads के रूप में मार्क कर सकेंगे।

यूजर्स के पास अपनी गोपनीयता (privacy) सेटिंग में या चैट जानकारी खोलकर इस सुविधा को कॉन्फ़िगर करने का विकल्प भी मौजूद रहेगा।

रिपोर्ट के अनुसार इससे यूजर्स गैर जरूरी फ़ोटो और वीडियो को स्वचालित रूप से हटाने के लिए टाइमर के साथ गायब (disappearing) होने वाले संदेशों को भी कॉन्फ़िगर कर सकेंगे।

हालाँकि रिपोर्ट यह भी बताती है कि कुछ बीटा यूजर्स को Manage Storage section में ‘tools to save space’ के तहत disappearing messages के लिए एक नया शॉर्टकट बटन पहले ही ही प्राप्त हो चुका है और आने वाले दिनों में अन्य यूजर्स को भी यह फीचर मिलने की उम्मीद है।

Disappearing message शॉर्टकट बटन की उपलब्धता

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस नए फीचर को कुछ बीटा टेस्टर्स एंड्रॉयड पर इसको इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें लेटेस्ट WhatsApp बीटा अपडेट (वर्जन 2.22.25.11) डाउनलोड करने के बाद इंस्टाल करना होगा।

iPhone यूजर्स के लिए पेश किया यह फीचर

WhatsApp ने हाल ही में iOS पर बीटा यूजर्स के लिए भी एक नया फीचर शुरू किया है। इससे यूजर्स को डेट के जरिये किसी मैसेज को खोजने की सुविधा मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नया फीचर यूजर्स को आसानी से एक बातचीत के भीतर एक निश्चित तारीख तक जाने की अनुमति देगा। iOS के लेटेस्ट वर्जन 22.24.0.77 के साथ WhatsApp बीटा वर्जन के भी नए अपडेट से कुछ बीटा टेस्टर्स अपनी चैट और ग्रुप में इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

बीटा यूजर्स को नए फीचर के लिए यह पता लागने की जरूरत है कि यह फीचर उनके लिए उपलब्ध हुआ है या नहीं। यदि यूजर्स को किसी प्रकार का कैलेंडर आइकन मिलता है तो इसका मतलब है कि यह फीचर उनके WhatsApp अकाउंट पर पहुँच चुका है। यह फीचर आने वाले समय में अधिक यूजर्स के लिए भी शुरू हो जाएगा।  

Related Articles

Back to top button