जानिए हल्दी के इस्तेमाल से स्किन के फायदे के बारे में

दिवाली की त्योहार नजदीक है और ऐसे में घर को सजाने के साथ-साथ खुद को भी चमकाना जरूरी है। त्योहार में बस एक हफ्ते बाकी है तो अगर आप चेहरे पर नेचुरल ग्लो चाहती है तो हल्दी है इसमें फायदेमंद।

हल्दी एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है जो हमें कई तरह की शारीरिक समस्याओं सहित त्वचा संबंधित समस्याओं से भी सुरक्षित रखती है। हल्दी का उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए कोई आज से नहीं बल्कि सालों से किया जा रहा है। त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में हल्दी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा को शांत करने, दाग-धब्बों को कम करने, त्वचा को चमकदार बनाने और एक्ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में प्रभावशाली होते हैं।

प्राकृतिक चमक

त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए हल्दी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण चेहरे को मुंहासों और पिंपल से सुरक्षित रखकर प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं।

रंगत में सुधार

त्वचा की रंगत में सुधार के लिए हल्दी बहुत उपयोगी होती है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करती है। इसके साथ ही त्वचा कोएकसार भी बनाती है। हल्दी को रात में लगाकर सोने से त्वचा में निखार आता है।

ऑयली त्वचा (तैलीय त्वचा) से छुटकारा

ऑयली त्वचा वाले लोगों के लिए हल्दी बहुत ही अच्छी मानी गई है। हल्दी का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से सीबम का निर्माण रेगुलेट होता है। सीबम एक प्रकार का ऑयली पदार्थ है। जिसके प्रभाव को कम करने के लिए रात को सोते समय हल्दी से बना फेस पैक का उपयोग करें और ऑयली त्वचा से छुटकारा पाएं।

रूखी त्वचा के लिए लाभदायक

जिन लोगों की त्वचा ड्राई होने से दरार, बेजान, डल और डिहाइड्रेटेड आदि समस्याएं उत्पन्न होती हैं। उनके लिए हल्दी बहुत लाभदायक हो सकती है। यह त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करती है। हल्दी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर गहराई से हाइड्रेट करती है।

खिंचाव के निशान (स्ट्रेच मार्क्स) कम करने में मददगार

किसी को भी अगर एक बार स्ट्रेच मार्क्स हो जाए तो यह आसानी से नहीं जाते। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में अंदर तक जाकर हाइड्रेट करते हैं। जिसके सहयोग से स्ट्रेच मार्क्स के निशान को हल्का करने या खत्म करने में मदद मिलती है।

त्वचा संक्रमण (स्किन इंफेक्शन) से छुटकारा

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल सहित निम्न प्रकार के तत्व मौजूद होते हैं। जो घाव, चोट को हील करके निशान को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी के उपयोग से पुराने दाग-धब्बों को भी नियमित इस्तेमाल से कम किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button