यहां जानें SBI की एक स्कीम के बारे में जिसमे जमा कर कभी भी निकाल सकते हैं पैसे

SBI की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम एक ऐसी योजना है जिसमें निवेशक को उनकी सुविधा अनुसार जमा और निकासी की सुविधा दी जाती है। हालांकि इसके लिए निवेशक को बैंक की कुछ शर्तों का पालन करना पड़ता है।

आमतौर पर किसी भी बैंक की ओर से निवेशकों पर समय से पहले एफडी को तुड़वाने के लिए जुर्माना लगाया जाता है। बाजार में कुछ ऐसी स्कीम्स मौजूद हैं, जहां समय से पहले एफडी तुड़वाने पर कोई जुर्माना नहीं वसूला जाता है। ऐसी ही एफडी है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम , जिसे SBI MODS के नाम से भी जाना जाता है।

एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम एक सावधि जमा योजना है और यह निवेशक के सेविंग और करंट अकाउंट से सीधे जुड़ी होती है। यह आम एफडी से काफी अलग होती है और इसमें आप अपनी मर्जी के मुताबिक कभी भी जमा और निकासी कर सकते हैं।

SBI MODS के फीचर्स

ब्याज दर

एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम में निवेशकों को लगभग एफडी जितना ही ब्याज दिया जाता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक की ओर से 0.5 फीसदी का अधिक ब्याज दिया जाता है।

अवधि

एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम की अवधि एक साल से लेकर पांच साल तक होती है। निवेशक अपनी सुविधा के अनुसार समयावधि चुन सकते हैं।

कैसे निकाल सकते हैं पैसा

एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम में मौजूद सारी रकम को आप 1000 के गुणाकों में आप कितनी भी बार निकाल सकते हैं। बैंक की ओर से इसकी कोई भी सीमा तय नहीं की गई है। ग्राहक एटीएम, चेक बुक या ब्रांच के जरिए रकम निकल सकते हैं।

ऑटो स्वीप फैसिलिटी है?

एसबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम को आप ऑटो स्वीप फैसिलिटी के जरिए अपने बचत खाते के साथ जोड़ सकते हैं। ऑटो स्वीप फैसिलिटी के तहत आप कम से कम 10,000 रुपये 1000 रुपये के गुणकों में इस एफडी में जमा कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button