केंटकी ने सभी सरकारी उपकरणों से लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया..

केंटकी ने लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया। ऐसा करने के बाद केंटकी अब 20 से अधिक अमेरिकी राज्यों में भी शामिल हो गया है। केंटकी ने साइबर सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए ये कदम उठाया है।

 केंटकी ने सभी सरकारी उपकरणों से लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा करने के बाद केंटकी अब 20 से अधिक अमेरिकी राज्यों में भी शामिल हो गया है। केंटकी ने साइबर सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए ये कदम उठाया है।

राज्य ने कहा कि उसने राज्य के कर्मचारियों को कानून प्रवर्तन उद्देश्य के अलावा चीनी स्वामित्व वाले ऐप का उपयोग करने के लिए सरकारी-प्रबंधित उपकरणों का उपयोग करने से रोकने के लिए अपनी कर्मचारी पुस्तिका को अपडेट किया था।

गुरुवार को, विस्कॉन्सिन और उत्तरी कैरोलिना के राज्यपालों ने सरकारी उपकरणों पर टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के आदेशों पर हस्ताक्षर किए। ओहियो, न्यू जर्सी और अर्कांसस ने भी इस सप्ताह की शुरुआत में इसी तरह की कार्रवाई की थी।

कुछ राज्यों ने टिकटॉक के अलावा चीन के खिलाफ और भी कई कड़े कदम उठाए हैं। उदाहरण के लिए न्यू जर्सी और विस्कॉन्सिन ने अन्य चीनी कंपनियों के विक्रेताओं, उत्पादों और सेवाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया है, जिनमें Huawei Technologies, Hikvision, Tencent Holdings – WeChat के मालिक, ZTE Corp और साथ ही रूसी-आधारित Kaspersky Lab शामिल हैं।

टिकटॉक ने कहा कि यह निराशाजनक है कि इतने सारे राज्य नीतियों को लागू करने के लिए राजनीतिक दलों में शामिल हो रहे हैं जो उनके राज्यों में साइबर सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए कुछ नहीं करेंगे और टिकटॉक के बारे में झूठ फैला रहे हैं।

अब तक कार्य करने वाले अधिकांश राज्यों में रिपब्लिकन गवर्नर हैं, लेकिन विस्कॉन्सिन, उत्तरी कैरोलिना और केंटकी सभी में डेमोक्रेटिक गवर्नर हैं।

अमेरिकी एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने नवंबर में कहा कि इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है, इसके बाद सरकारी उपकरणों से टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की मांग तेज हो गई।

रे ने इस खतरे को चिन्हित किया कि चीनी सरकार उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने या उनके उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकती है।

तीन वर्षों से, टिकटॉक जिसके 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं – वाशिंगटन को यह आश्वासन देने की कोशिश कर रहा है कि अमेरिकी नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा तक पहुँचा नहीं जा सकता है और इसकी सामग्री को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी या बीजिंग के प्रभाव में किसी अन्य संस्था द्वारा हेरफेर नहीं किया जा सकता है।

पिछले महीने, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक सरकारी फंडिंग बिल पर हस्ताक्षर किए, जिसमें सरकारी स्वामित्व वाले उपकरणों पर टिकटॉक का उपयोग करने या डाउनलोड करने से संघीय कर्मचारियों पर प्रतिबंध शामिल था।

कानून व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट (OMB) को संघीय उपकरणों से टिकटॉक को हटाने की आवश्यकता वाली कार्यकारी एजेंसियों के लिए मानक और दिशानिर्देश विकसित करने के लिए 60 दिन का समय देता है।

Related Articles

Back to top button