इम्यूनिटी को बनाए रखे मजबूत, इन फल और सब्जियों का करे सेवन।

मॉनसून के समय ऐसी ऐसी बीमारिया रूप लेती है जिनका क्या कहना? इस समय इन्फेक्शन का खतरा भी काफी रहता है, साथ ही सीजनाल बीमारी भी जैसे ख़ासी, सर्दी, फ्लू और गंभीर बीमारियो से भी आपको बचना है

IMAGE BY GOOGLE

जून का महिना चल रहा है और मॉनसून दस्तक दे चुका है, और गर्मी भी बेशुमार है। बारिश का मौसम जितना अच्छा लगता है उससे कई ज्यादा घातक भी, मॉनसून के समय ऐसी ऐसी बीमारिया रूप लेती है जिनका क्या कहना? इस समय इन्फेक्शन का खतरा भी काफी रहता है, साथ ही सीजनाल बीमारी भी जैसे ख़ासी, सर्दी, फ्लू और गंभीर बीमारियो से भी आपको बचना है जैसे टाइफोइड, डेंगू, मलेरिया। कोरोना काल का समय चल रहा है इस समय अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखे ऐसा सरकार भी आपसे कहती है। आपको बता दे बारिश के मौसम है हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसको मजबूत आप कुछ चीजों से बना सकते है। कुछ ऐसे फल और सब्जियाँ है जिसको खाने से आपके शरीर की इम्यूनिटी बरकरार रहेगी।

IMAGE BY GOOGLE

आलूखरबूजा, लीची, सेब, और अनार जैसे फलों का करे सेवन

आपने आलू खरबूजा के बारे में तो सुना ही होगा, ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमे विटामिन सी, मिनरल और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, अगर आप इस फल का उपयोग करेंगे तो आपके शरीर की इम्यूनिटी बरकार रहेगी।

बात करे फलो में लीची की तो लीची को मॉनसून के समय अपने खाने में ज़रूर शामिल करे, ये डाइजेशन को सही रखती है साथ ही इसमे कई अच्छे गुण भी पाये जाते है।

सेब और अनार की बात करे तो सेब तो वैसे भी दिन में एक ज़रूर खाये सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को मजबूत रखता है। अनार मेटाबोलिज़म को बढ़ाता है ये शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है साथ ही आपकी इम्यून पावर को भी स्ट्रॉंग रखता है।

चुकुंदर, नींबू और करेला है फायदेमंद

नींबू में कई पोषण तत्व होते है, आप नींबू का इस्तेमाल नींबू पानी के तौर पर कर सकते है साथ ही करेला तो वैसे भी शरीर को कई रोगो से बचाता है और मॉनसून में करेला एक अच्छा विकल्प हो सकता है, ये शरीर में बन रहे अल्सर जैसी बीमारियो को दूर रखता है साथ ही डाइबटीज वालो के लिए करेला अच्छा विकल्प है। ये शरीर चुकुंदर से आपके शरीर का वजन नियंत्रित रहता है

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप YouTube से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Twitter से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े

नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़ेFacebookWhatsAppTwitterEmailPrintFriendlyShare

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 − two =

Back to top button