काशी: सावन के 15 दिनों में बना इतिहास, भक्‍तों की भीड़ के सारे रिकॉर्ड टूटे

सावन में काशी बम-बम बोल रही है। पिछले 15 दिनों में भक्‍तों की भीड़ के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। आंकड़ों की मानें ते 15 दिनों में 40 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन कर चुके हैं। सावन के पहले ही दिन से लाखों की तादाद में भक्‍त बाबा भोलेनाथ के दरबार में पहुंच रहे हैं। सावन के सोमवार पर बड़ी संख्‍या में भक्‍तों ने दर्शन और जलाभिषेक कर बाबा विश्‍वनाथ की पूजा-अर्चना की। 

सावन में इतनी बड़ी संख्‍या में भक्‍तों के जुटने के साथ ही वाराणसी की गली-गली, कोने-कोने में हर-हर, बम-बम के जयकारे गूंज रहे हैं। बाबा विश्‍वनाथ धाम में दर्शनाथियों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बताया जा रहा है सावन के 15 दिनों में 40 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा विश्‍वनाथ को जल चढ़ा चुके हैं। सावन के दोनों सोमवार पर दर्शनार्थियों के सारे रिकॉर्ड ही टूट गए। बताया जा रहा है बीते सोमवार को करीब 12 लाख भक्‍तों ने बाबा विश्वनाथ के दर्शन किए। सावन के अन्‍य दिनों में हर रोज करीब 2 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा विश्‍वनाथ का जलाभिषेक किया। 

कोविड काल के बाद पहली बार जुटी इतनी भीड़ 
मंदिर प्रशासन के मुताबिक कोविड की वजह से पिछले दो साल से सावन में विश्‍वनाथ मंदर में दर्शन की इच्‍छा पूरी नहीं हो पा रही थी। कोविड के बाद पहली बार सावन में बाबा के दर्शन हो रहे हैं। मंदिर में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ जुटने की सम्‍भावना के मद्देनजर वहां बड़े पैमाने पर इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं के लि अलग-अलग मार्गों को तैयार किया गया है। श्रद्धालुओं को धूप से बचाने के लिए जगह-जगह टेंट लगाए गए हैं। इसके साथ ही सुरक्षा के भी चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

17 − five =

Back to top button