जेईई एडवांस्ड के माध्यम से प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू,जानिए कैसे करे सकते है आवेदन 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) द्वारा जेईई एडवांस्ड के माध्यम से बीस-एमएस एडमिशन 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल, यानी 20 अक्टूबर से शुरू की जाएगी। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर एप्लीकेशन विंडो ओपन की जाएगी। उम्मीदवार, वेबसाइट पर जाकर 3 नवंबर 2021 तक अप्लाई कर सकेंगे।

इन स्टेप से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, कैंडिडेट्स को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, iiseradmission.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर दिए गए अप्लाई नाउ लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज ओपन किया जाएगा। इस पेज पर पहले आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। इसके बाद, अपने लॉगइन क्रेडेंशियल का उपयोग करके आप आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। अप्लाई करने से पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन फॉर्म भरने से संबंधित इंस्ट्रक्शन को अच्छी तरह से चेक कर लेना चाहिए। वेबसाइट पर विस्तृत दिशानिर्देश उपलब्ध कराए गए हैं।

बता दें कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च द्वारा तीन चैनलों- जेईई एडवांस, केवीपीवाई और एससीबी के जरिये 5 वर्षीय बीएस-एमएस डिग्री कोर्स में दाखिले दिए जाते हैं। इसके लिए एप्टीट्यूट टेस्ट का आयोजन किया जाता है। KVPY स्ट्रीम और SCB स्ट्रीम के तहत आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इसके लिए एप्लीकेशन विंडो 1 जुलाई, 2021 को खोला गया था। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त, 2021 थी। वहीं, एप्टीट्यूड टेस्ट (IAT) का आयोजन 17 सितंबर, 2021 को किया गया था। पहले राउंड के लिए सीट आवंटन रिजल्ट 25 अक्टूबर को जारी किए जाने की संभावना है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डिटेल शेड्यूल की जांच कर सकते हैं।

गौरतलब है कि इस बार बोर्ड ने परीक्षाओं के आयोजन में अनिश्चितताओं को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया था कि इस वर्ष आईआईएसईआर में दाखिले के लिए सामान्य वर्ग के कैंडिडेट के प्लस 2 लेवल पर न्यूनतम 60 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए। वहीं, एससी /एसटी/ओबीसी (नॉन क्रीमी) के लिए प्लस 2 स्तर पर न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक निर्धारित किए गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × four =

Back to top button