क्या खाली पेट व्यायाम करना या खेल खेलना ठीक है?

प्रसिद्ध कहावत के अनुसार, एक सेना खाली पेट नहीं चल सकती। क्या यही बात उन लोगों पर भी लागू होती है जो नियमित रूप से खेलकूद का अभ्यास या अभ्यास करते हैं?

पेशेवरों के अनुसार, किसी भी कसरत से पहले ज्यादा खाने से बचना चाहिए। आमतौर पर सुबह की कसरत एक घंटे से ज्यादा नहीं चलती है, जिसके लिए आपके शरीर में आमतौर पर ऊर्जा होगी। यह ऊर्जा ग्लाइकोजन से आती है, जो मूल रूप से चीनी या ग्लूकोज का एक भंडार है जो आपकी मांसपेशियों और यकृत में जमा होता है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर इंजन को चालू रखने के लिए इस ऊर्जा का उपयोग करता है।

द स्टडी
24 जनवरी 2013 को ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में ऑनलाइन प्रकाशित नॉर्थम्ब्रिया विश्वविद्यालय के एक अध्ययन ने यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या रात भर के उपवास के बाद व्यायाम करने के ज्ञात लाभ भूख में वृद्धि और दिन में बाद में अधिक भोजन खाने से कम हो गए थे। तीन चिंताएं मौजूद थीं।

– यदि प्रतिभागी खाली पेट अच्छा व्यायाम कर सकें?
– क्या यह दिन में बाद में द्वि घातुमान खाने की ओर ले जाएगा?
– कुल वसा हानि क्या होगी?

अध्ययन के लिए, 12 सक्रिय पुरुष प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। पुरुषों को सुबह 10 बजे ट्रेडमिल व्यायाम करने के लिए कहा गया था। आधे पुरुषों को कसरत से पहले नाश्ता दिया गया और उनमें से आधे ने उपवास रखा। व्यायाम के बाद सभी प्रतिभागियों को चॉकलेट मिल्कशेक रिकवरी ड्रिंक दिया गया। दोपहर के भोजन के लिए पास्ता परोसा गया और वे तब तक खा सकते थे जब तक उनका पेट भरा हुआ महसूस न हो। उनके दोपहर के भोजन के समय ऊर्जा और वसा की खपत का आकलन किया गया। सुबह की अवधि के दौरान जली हुई वसा और ऊर्जा की मात्रा पर भी विचार किया गया।

परिणाम
परिणामों से पता चला कि सभी प्रतिभागी अपने व्यायाम दिनचर्या को अच्छी तरह से पूरा कर सकते थे क्योंकि ऊर्जा भंडार से आती थी, न कि जो उन्होंने अभी खाया था।

यह भी पाया गया कि जो लोग सुबह व्यायाम करते थे उन्होंने कोई अतिरिक्त कैलोरी नहीं ली या उन्हें अधिक भूख लगी। यह भी पाया गया कि जिन लोगों ने उपवास की स्थिति में व्यायाम किया था, उन्होंने अपने कसरत से पहले नाश्ता करने वालों की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत अधिक वसा जला दिया।

इसका मतलब यह है कि खाली पेट व्यायाम करते समय वसा हानि के लिए सबसे वांछनीय परिणाम मिलते हैं।

खाली पेट व्यायाम करने के नुकसान
खाने से पहले व्यायाम करने से बोनकिंग का खतरा होता है, कम रक्त शर्करा के कारण सुस्ती या हल्का-हल्का महसूस करने के लिए वास्तविक खेल शब्द। कोई थका हुआ और नुकीला महसूस कर सकता है और वह उतनी तीव्रता से काम नहीं कर पाएगा जितना कि अगर आपने ब्लड शुगर खा लिया होता।

55 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए व्यायाम करने से पहले कुछ खाना महत्वपूर्ण है, खासकर जब सुबह सबसे पहले काम करना।

खाली पेट वर्कआउट करने का उल्टा
जब शरीर उपवास की स्थिति में होता है, तो बैकअप तंत्र सुनिश्चित करता है कि आपकी मांसपेशियों और मस्तिष्क को ईंधन के लिए आवश्यक चीनी मिले। आपके शरीर के शर्करा भंडार समाप्त हो जाने के बाद, शरीर जमा वसा में टैप करता है और उसे चीनी में बदल देता है। यह इस परिकल्पना की ओर ले जाता है कि जब शरीर पहले से ही ‘चीनी भूखा’ हो तो व्यायाम करने से अधिक तेजी से वसा जलने लगेगा।

इस विचार का समर्थन करने के लिए कुछ शोध हैं कि उपवास की स्थिति में काम करने से अधिक वसा जल सकती है।

खाने के टिप्स का पालन करें:
– अगर आप वर्कआउट से पहले खाना चाहते हैं तो आधा केला एक चम्मच मक्खन या एक कड़ा हुआ अंडा मिलाकर खा सकते हैं।

– एक्सरसाइज करने के बाद थोड़ा पानी पिएं लेकिन खाने से पहले 60-90 मिनट तक इंतजार करें।

देश और विदेश की ताज़ातरीन खबरों को देखने के लिए हमारे चैनल को like और Subscribe कीजिए
Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIME
Facebook: https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter- https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
Instagram- https://instagram.com/nextindiatimes
हमारी वेबसाइट है- https://nextindiatimes.com
Google play store पर हमारा न्यूज एप्लीकेशन भी मौजूद है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + seventeen =

Back to top button